क्यों बेस्ट है मॉर्निंग में सेक्स करना

कोलकाता : ज़्यादातर लोग रात में सेक्स करना पसंद करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि रात की बजाय सुबह के समय किया गया सेक्स सेहत के लिहाज से ज़्यादा फ़ायदेमंद माना जाता है। दिनभर आपको काम करने की एनर्जी मिले, आपकी प्रॉडक्टिविटी बनी रहे, इसके लिए आप सुबह उठने के बाद क्या करते हैं? 1 कप गर्म चाय या कॉफी पीते हैं, मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं, योगा करते हैं या जॉगिंग करने जाते हैं। लेकिन एक और बेहतरीन चीज है, जो स्ट्रेस बस्टर होने के साथ-साथ आपको दिन भर प्रॉडक्टिव बनाए रखने में मदद कर सकता है और वो है- मॉर्निंग सेक्स। जी हां, रात की अच्छी नींद के बाद सुबह-सुबह आपकी बॉडी वर्कआउट के लिए एकदम तैयार रहती है और एक मैरिड कपल के लिए सेक्स से बेहतर वर्कआउट और कुछ नहीं है। तो जानिए, आखिर क्यों मॉर्निंग सेक्स है बेस्ट…
सुबह का बेहतरीन वर्कआउट है मॉर्निंग सेक्स
सुबह में किया गया सेक्स एक मॉडरेट वर्कआउट के रूप में कारगर है। यह आपको एक पॉजिटिव एनर्जी के साथ दिन की शुरुआत करने का मौका देता है। साथ ही इससे स्ट्रेचिंग भी हो जाती है, जिससे आप दिन भर एक्टिव महसूस करते हैं। अच्छा सेक्स कैलोरी बर्न कर सकता है और यह आपके लिए फायदेमंद है। साल 2018 में हुए एक सर्वे में शामिल 1000 वयस्कों में से 53 फ़ीसदी लोगों ने यह माना कि सुबह में सेक्स करने से वे दिनभर ऊर्जावान महसूस करते हैं।
आपकी याददाश्त को करता है मजबूत
जी हां, सुबह में किया गया सेक्स दिमाग को एक्टिव बनाता है, क्योंकि इससे पूरे शरीर में हॉर्मोन्स बनने लगते हैं। जो आपके दिमाग को पूरे दिन के लिए तैयार कर देता है। आप चीजों पर ज्यादा फोकस कर पाते हैं और आपको ज्यादा बातें याद रहती हैं।
सुबह सेक्स करने से लिबिडो बढ़ती है
रात भर आराम करने के बाद सुबह शरीर एनर्जी से भरपूर होता है। अगर आप सुबह सेक्स करते हैं, तो शरीर ज्यादा सेक्स हार्मोन्स बना पाता है। सुबह के समय सेक्स करने से फील-गुड केमिकल जिसे लव ड्रग भी कहते हैं ऑक्सिटोसिन रिलीज होता है। इससे सेक्स ज्यादा आनंददायक और संतुष्टि भरा होता है और इससे लिबिडो भी बढ़ती है। इसके कारण कपल्स के बीच दिनभर बेहतरीन बॉन्डिंग बनी रहती है।
वीर्य की गुणवत्ता होती है बेहतर
एक रिसर्च के अनुसार, सुबह के समय सेक्स करने से पुरुषों में वीर्य की गुणवत्ता 12 फ़ीसदी तक बढ़ जाती है। खासकर जिन महिलाओं को गर्भधारण करने में दिक्कत होती है, उन्हें सुबह में सेक्स करना चाहिए। इससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है और सेक्स संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।
स्ट्रेस को कम करने में होता है कारगर
सेक्स पर किए गए शोधों के अनुसार यह बात साबित हो चुकी है कि सुबह के समय सेक्स करना एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर का काम करता है और इससे दिनभर आपका मूड भी अच्छा रहता है। क्योंकि सुबह में सेक्स करने के दौरान बॉडी में डोपामाइन और सोरोटोनिन हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जो स्ट्रेस कम करने में हेल्पफुल होते हैं। और जब दिनभर मूड अच्छा रहेगा तो जाहिर सी बात है कि काम में भी आपकी प्रॉडक्टिविटी बढ़ेगी।
हार्ट के लिए होता है लाभकारी
बेल्फास्ट के क्वीन्स यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार, सप्ताह में 3 बार मॉर्निंग सेक्स करने से आपका हार्ट स्वस्थ रहता है। सुबह में सेक्स करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है, हार्ट पर दबाव कम पड़ता है, जिसके कारण आपका हार्ट हेल्दी रहता है। इसके अलावा सुबह में सेक्स करने से माइग्रेन की समस्या भी कम हो जाती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मॉर्निंग में सेक्स करने की आदत सभी को डालनी चाहिए।
सेक्सुअल एंग्जायटी से बाहर निकालने में होता है मददगार
सेक्सुअल एंग्जायटी एक कॉमन समस्या है। इसके पीछे अपने शरीर की किसी समस्या जैसे मोटापा, कद और लिंग का छोटा होना, स्तनों का आकार बाद बड़ा या छोटा होना, इरेक्शन का न होना को लेकर हिचकिचाहट या सेक्स के प्रति टैबू हो सकता है। बॉडी इमेज की समस्या स्ट्रेस और एंग्जायटी का सबसे बड़ा कारण होती है। सेक्सुअल एंग्जायटी आगे चलकर गंभीर मानसिक समस्या बन सकती है। चूंकि सुबह कपल्स ज्यादा सेंसिटिव होते हैं, तो इस समय सेक्स करने से इंटीमेसी बढ़ती है। इसकी मदद से सेक्सुअल एंग्जायटी से छुटकारा पाया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

30 को ही था अनुष्का का जन्मदिन तो श्रेया ने ली थी अष्टमी के लिए नयी ड्रेस

जिन घरों में चल रही थीं उत्सव की तैयारियां, वहां छाया है मातम दो सहेलियों के इस तरह से साथ ​विदा होते देख बिलख उठे लोग दमदम आगे पढ़ें »

करंट लगने से 3 दिन में 11 की मौत, तृणमूल सांसद ने उठाया सवाल

पूजा के बाद कॉलेज – विश्वविद्यालयों खुल सकते है, छात्रों को जल्द लगेगी वैक्सीन

भाजपा की अपील : ‘बुर्का’ पहनकर आये मतदाताओं की हो पूरी जांच

भवानीपुर विधानसभा चुनाव : हाई कोर्ट में निर्णायक सुनवायी आज

पितृ पक्ष में इन संकेतों से जानें पूर्वज खुश हैं या नहीं

पैसों की तंगी से बचने के लिए करें आटे के ये उपाय, होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

चाहूं तो 3 महीने में बंगाल भाजपा को खत्म कर दूं लेकिन ऐसा नहीं करूंगा – अभिषेक

ऊपर