क्यों खूब खाने पर भी कुछ लोग नहीं होते मोटापे का शिकार? जानें क्या है वजह

कोलकाता : वजन कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करने और खान-पान पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। हालांकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जो खूब खाते हैं और किसी तरह का वर्कआउट भी नहीं करते हैं। इसके बावजूद उनका वजन नहीं बढ़ता है। आइए जानते हैं कि आखिर इसके पीछे क्या वजह हो सकती है।
वजन ना बढ़ने का कारण सिर्फ मेटाबॉलिज्म का अच्छा होना नहीं होता है। इसके पीछे कई वजहें हैं। जैसे कि आनुवंशिकी, न्यूट्रिशन और यहां तक कि व्यवहार का तरीका भी बॉडी वेट बनाए रखने में मदद करता है। वजन का बढ़ना या ना बढ़ना हर व्यक्ति की अलग-अलग रुटीन पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा एक वजह और है जिसके बारे में जानकर शायद आपको अजीब लगे। दरअसल कुछ लोग दूसरों के सामने ज्यादा या फिर उनके बराबर ही खाते हैं जबकि वास्तव में ये उनकी डेली डाइट नहीं होती है। ऐसे लोग जितना बाहर दूसरों के सामने खाते हैं उसकी भरपाई घर पर कम खाना खाकर कर लेते हैं। कैलोरी बैलेंस कर लेने की वजह से उनका वजन नहीं बढ़ता है।
* खूब खाने के बाद भी पतले रहने की एक वजह और होती है और वो है फिजिकल एक्टिविटी, फिजिकल एक्टिविटी का मतलब सिर्फ जिम में पसीना बहाने से नहीं है। इसका मतलब है कि आप पूरे दिन चलते या घर के किसी ना किसी काम में व्यस्त रहते हों।
* स्टडीज से पता चलता है कि कुछ लोगों को आनुवंशिक रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने की आदत ज्यादा होती है। इसकी वजह से उनकी कैलोरी बर्न होती रहती है और उनका वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा, कुछ लोग दूसरों की तुलना में वही एक्सरसाइज करके ज्यादा कैलोरी कम कर लेते हैं। यह भी पूरी तरह से उनके आनुवंशिकी पर निर्भर करता है।
* पीएलओएस जेनेटिक्स में छपी 2019 के एक स्टडी के अनुसार, 250 से अधिक अलग-अलग डीएनए का संबंध मोटापे से होता है। हालांकि ये हर मामले में सही नहीं पाया गया। स्टडी के अनुसार कुछ लोगों का जेनेटिक्स मोटापे का होता है इसके बावजूद वो पतले होते हैं।
* इसके अलावा पतला या मोटा होना आपकी लाइफस्टाइल पर भी निर्भर करता है। आप कितनी शराब पीते हैं, कितना जंक फूड खाते हैं, कितनी एक्सरसाइज करते हैं और आप किस तरह सोते हैं इन सभी चीजों का असर वजन पर पड़ता है।
* इसलिए अगर आप वास्तव में अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सिर्फ खाने की मात्रा पर ध्यान देने के अलावा अपनी पूरी लाइफस्टाइल पर ध्यान दें। इससे आपका वजन सही तरीके से कम होगा और आप सेहतमंद भी रहेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

महाशिवरात्रि कब है ? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और सही पूजन विधि

कोलकाता : महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त फाल्गुन के महीने की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहा जाता है। महाशिवरात्रि चतुर्दशी के दिन मनाई जाती है। इस बार आगे पढ़ें »

राहुल गांधी पर शिवराज का तीखा हमला

कहा- आज की गलती के लिए भी उन्हें मांगनी पड़ेगी माफी भोपाल : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इमरजेंसी को गलती मानी है। साथ ही उन्होंने कहा है आगे पढ़ें »

ऊपर