बीन की धुन को सुनकर नाचने क्यों लगते हैं सांप? जानें नागों से जुड़ी ये सबसे बड़ी अफवाह का सच

नई दिल्ली: सांपों की दुनिया लोगों के लिए डरावनी ही नहीं, बल्कि रहस्मयी भी रही है। सांपों को लेकर कई फिल्में भी बन चुकी हैं। सांपों के बारे में कई ऐसी बातें फेमस हैं, जो सिर्फ फिल्मी ही हैं, लेकिन लोग उसे सच मान लेते हैं। आइए आपको सांपों से जुड़े एक ऐसे तथ्यों के बारे में समझते हैं जिन्हें लेकर आम धारणा थोड़ी अलग है।
नाचते नहीं हैं सांप
आपको बता दें कि सांप पूरी तरह बहरा होता है। आपने देखा भी होगा कि सांप के शरीर पर कहीं कान नहीं होते हैं। दरअसल सांप कभी सपेरे की बीन की धुन पर नहीं नाचता नहीं है। बल्कि वह सपेरे द्वारा बीन की आवाज से अपने शरीर को हिलाता है, जो कि देखने में ऐसा लगता है कि वह नाच रहा है, लेकिन ऐसा नहीं होता है। वह सांप के शरीर की सामान्य हरकत है।
फन फैलाना सांप की सामान्य हरकत
आपने अक्सर देखा होगा कि सपेरे की बीन के ऊपर बहुत सारे कांच के टुकड़े लगे हुए होते हैं, उन्हें लगाए जाने का एक कारण होता है, क्योंकि जब उन टुकड़ों के ऊपर धूप या रोशनी पड़ती है तो उनसे चमक निकलती है, जिससे कि सांप हरकत में आ जाता है।
बीन की धुन नहीं सुन पाते सांप
इसी कारण जब सपेरा बीन को बजा कर हिलाते हुए आवाज निकाल रहा होता है, तो इस प्रकाश की चमक के कारण सांप का ध्यान उस ओर आकर्षित होता है और सांप उसकी चाल का अनुसरण करता है और हमें यह भ्रम होता है कि सांप नाच रहा है। उन्‍हें धरती होने वाली तरंगे खतरे की तरह लगती हैं। इन्हीं तरंगों से बचने के लिए वह फन फैला लेते हैं।
त्वचा से लेते हैं हालात का जायजा
दरअसल सांप कानों के स्थान पर अपनी त्वचा का इस्तेमाल करता है, वह अपने आसपास के वातावरण में हो रही किसी भी गतिविधि का जायजा अपनी त्वचा पर पड़ रही तरंगों के माध्यम से लेता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गुजरात के नतीजों को लेकर प्रदेश भाजपा में जश्न

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : गुजरात चुनाव के नतीजों को लेकर प्रदेश भाजपा में जश्न का माहौल है। गुरुवार को सुबह से ही मुरलीधर सेन लेन स्थित आगे पढ़ें »

अवैध संबंध का प्रतिवाद करने पर पति ने पत्नी की पीटकर की हत्या

सन्मार्ग संवाददाता खड़गपुर: पति का किसी अन्य महिला के साथ अवैध सबंध होने का प्रतिवाद करने के फलस्वरुप पत्नी को अपनी जाने से हाथ धोना पड़ा। आगे पढ़ें »

ऊपर