क्यों फड़कती है आंख? शुभ-अशुभ होने के हो सकते हैं संकेत

कोलकाता : अक्सर हमने किसी न किसी के मुंह से यह कहते सुना होगा कि मेरी आंख फड़क रही है। अगर किसी की आंख फड़कती है तो इसे शगुन या अपशगुन से जोड़कर देखा जाता है। लोगों का यह भी मानना है कि आंख का फड़कने का मतलब आगे होने वाली घटना के बारे में सूचित होना। सामुद्रिक शास्त्र (मुखमण्डल तथा सम्पूर्ण शरीर के अध्ययन की विद्या ) के अनुसार महिला और पुरुष दोनों में अलग-अलग आंख के फड़कने का अलग अर्थ होता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार दाएं आंख का फड़कना पुरुषों के लिए शुभ माना जाता है जबकि बाएं आंख का फड़कना महिलाओं के लिए शुभ माना जाता है।

दाईं आंख का फड़कना
अगर किसी पुरुष की दाईं आंख आई फड़कती है तो ये उसके लिए शुभ होती है। कहा जाता है कि उनकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं। साथ ही उन्हें पदोन्नति व धन लाभ होता है। लेकिन अगर किसी महिला की दाईं आंख फड़कती है तो ये उसके लिए ये अशुभ संकेत होता है। माना जाता है कि उस महिला के काम बिगड़ने वाले हैं।

बाईं आंख का फड़कना
बाईं आंख का फड़कना महिलाओं के लिए शुभ माना जाता है। कहा जाता है बाईं आंख फड़कने का मतलब महिलाओं को सोने-चांदी गहने मिल सकते हैं। वहीं अगर पुरुषों की बाईं आंख फड़के तो उन्हें नुकसान होने वाला है। उनका कोई शत्रु उन्हें तकलीफ पहुंचा सकता है।

ये भी हैं वजह
1. आंखों की समस्या
आंखों में मांस पेशियों से संबंधित समस्या होने पर भी आंख फड़क सकती है। अगर लंबे समय से आपकी आंख फड़क रही है, तो एक बार आंखों की जांच जरूर करवा लें। हो सकता है आपको चश्मा लगाने की जरूरत हो या आपके चश्मे का नंबर बदलने वाला हो।

2. तनाव
तनाव के कारण भी आपकी आंख फड़क सकती है। खास तौर से जब तनाव के कारण आप चैन से सो नहीं पाते और आपकी नींद पूरी नहीं होती, तब आंख फड़कने की समस्या हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

घंटों मशक्कत के बाद कैद हुआ बाघ

दक्षिण 24 परगना : वन विभाग के कर्मियों ने काफी घंटों की मशक्कत के बाद धान के खेत से रॉयल बंगाल टाइगर को पिंजरे में आगे पढ़ें »

ऊपर