रात को सोते समय ब्रा के साथ ही ये उतारकर सोयें नहीं तो…

कोलकाताः हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज की तरह नींद भी बेहद जरूरी हैं, लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं किसी इनमें से किसी भी चीज पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देती है। घर और बाहर की दोहरी जिम्‍मेदारियां निभाने के चक्‍कर में महिलाएं इतना थक जाती हैं कि वह न तो अपनी डाइट पर ध्‍यान देती हैं और ना ही एक्‍सरसाइज के लिए समय निकालती है और तो और वह नींद भी पूरी नहीं लेती है। जैसे पूरा दिन रहती हैं रात को भी वैसे ही सो जाती हैं। दरअसल, कई महिलायें रात को सोते समय अपने कपड़ों को बदलना भी जरूरी नहीं समझती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रात को सोते समय टाइट कपड़े पहनना या ब्रा पहनकर सोना या मेकअप लगाकर ही सो जाने से ठीक से नींद नहीं आती है और अगले पूरे सुस्ती में रहने के कारण दिन बर्बाद हो जाता है।
क्या आप रात को सोते समय सही कपड़े पहनकर बिस्तर पर जाती हैं? हालांकि यह सवाल आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बिस्तर पर सही तरीके और सही चीजें न इस्तेमाल करने से आपकी नींद और हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर सोते समय आप कुछ चीजों का ध्यान रखती हैं तो आपको खुद में बदलाव महसूस होगा। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों और कपड़ों के बारे में बता रहे है, जिसे आपको करना या उससे बचना चाहिए! तो चलिए-आप किसका इंतजार कर रहे हैं?

ब्रा नहीं पहननी चाहिए
शायद आपने ब्रा पहनकर सोने से होने वाले हेल्थ असर के बारे में कभी सोचा नहीं है, या शायद आप इस मिथ में विश्वास करते हैं कि ब्रा पहनकर सोने से सैगिंग को रोकने में हेल्प मिल सकती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी ब्रा पहनकर सोने की आदत वास्तव में आपको कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के प्रति असु‍रक्षित बना रही है। बहुत टाइट ब्रा आपकी त्वचा से लगातार रगड़ से हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकती है, जिससे आपकी त्वचा पर जलन और नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको ब्रा उतारकर ही सोना चाहिए।
सोते समय मेकअप न बाबा बिल्कुल नहीं
हर महिला को अपनी सुंदरता को आराम देने की जरूरत होती है, लेकिन मेकअप लगाकर बिस्तर तक जाना इसे हासिल करने का तरीका नहीं है। पूरी रात मेकअप लगाकर सोने से आपके चेहरे पर गंदगी और तेल बनता है, जिससे मुंहासे होते हैं। इसके अलावा, जो महिलाएं पहले से ही पिंपल्स से परेशान हैं, उनकी परेशानी और भी अधिक बढ़ सकती है। यह चकत्ते, जलन और एलर्जी के विकास के जोखिम को भी बढ़ाता है।
वास्तव में सोने से पहले चेहरे को धोने से आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां और ड्राईनेस को रोकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितने थके हुए हैं। बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप उतारकर ही जाए।
अंडरवियर पहनने से बचें
टाइट अंडरवियर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बैक्टीरिया का उत्पादन कर सकते हैं। महिलाओं को विशेष रूप से रात में अंडरवियर पहनते समय वेजाइना में जलन और सूजन की संभावना होती है। यह एक ऐसे कपड़े से बना होता है जो आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति नहीं देता है और यह असुविधा और यहां तक कि यीस्‍ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।
जुराबे पहनकर सोना
अगर आप अपने पैरों को कवर करके सोना पसंद करती हैं, तो इसका आसान और फायदेमंद विकल्प मोजा हो सकता है। वास्तव में, मोजे पहनने से आपके पैर गर्म हो जाते हैं, जो आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करते हैं और आपकी बॉडी को नींद के लिए तैयार करते हैं। लेकिन अगर यह फायदा आपको नहीं होता है, तो दरारें और ड्राईनेस से बचने में हेल्‍प करके मोजे आपके पैरों को जवां और सुंदर दिखाने में मदद करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ममता ने कन्याश्री दिवस पर बंगाल की लड़कियों को बधाई दी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कन्याश्री योजना में शामिल की गई और अपने सपनों को साकार करने वाली लड़कियों को रविवार को बधाई आगे पढ़ें »

ऊपर