कौन सा विटामिन पाएं कहां से – इसे जानें

हमारे भोजन में विटामिनों का होना नितांत आवश्यक है मगर कौन सा विटामिन किस खाद्य पदार्थ से उपलब्ध रहता है, हम यह नहीं जानते। आइये, इसे जानें।
विटामिन ए:- (1) हरी सब्जियां (2) मक्खन (3) क्रीम (4) गाय का दूध आदि।
विटामिन बी 1:- (1) गेहूं (2)ताजे मटर (3) अंकुरित बीज (4) सेम आदि।
विटामिन बी 2:- (1) टमाटर (2) दूध (3) हरी सब्जियां
विटामिन बी 6:- (1) अनाज के दाने (2) चावल (3) फलियां आदि।
विटामिन बी 12:- (1) हरी सब्जिय़ां (2) दालें (3) अनाज (4) आदि।
विटामिन सी:- (1) बंदगोभी (2) शलगम (3) सादे रसदार फल (4) टमाटर (5) नींबू आदि।
विटामिन -डी:- (1) दूध (2) पनीर (4) घी (5) मक्खन आदि।
विटामिन-ई:- (1) गेहूं के अंकुर (2) पालक (3) हरी सब्जियां (4) बन्द गोभी (5) टमाटर आदि।

किस के लिए क्या?:-
– हमें आंखों के लिए विटामिन ‘ए’ तथा ‘सी’ की आवश्यकता है।
– मसूड़ों तथा दांतों की मजबूती के लिए विटामिन ‘सी’ चाहिए।
– पाचन शक्ति बढ़ाने तथा हृदय को मजबूत करने के लिए विटामिन बी चाहिए।
– फेफड़ों की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए विटामिन ‘डी’ की आवश्यकता होती है।
– बार-बार खांसी जुकाम हो तो विटामिन ‘ए’ लीजिए।
– पिण्डलियों का भारीपन तथा पांव का दर्द दूर करने के लिए विटामिन ‘बी’ चाहिए।
– खून की कमज़ोरी दूर करने के लिए विटामिन ‘सी’ की आवश्यकता होती है।
– शरीर की हड्डियां टेढ़ी-मेढ़ी न हों, इस के लिए विटामिन ‘डी’ का सेवन करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक परीक्षा को लेकर अनिश्चियता, मगर पर्षद ने शुरू की तैयारी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोरोना काल के बीच राज्य में सभी सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां दे दी गयी हैं। इस बीच, राज्य में 1 आगे पढ़ें »

दिल्ली ने मुंबई को 6 विकेट से हराया, मिश्रा ने झटके 4 विकेट, अर्धशतक से चूके धवन

चेन्नई : आईपीएल 2021 के 13वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से शिकस्त दी। दिल्ली की यह लगातार दूसरी जीत आगे पढ़ें »

ऊपर