घर में कहां पर हो किचन और डाइनिंग रूम, जानें ये 7 महत्वपूर्ण बातें

कोलकाता : रसोईघर का दक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में होना आदर्श है। अपार्टमेंट में फ्लैट के अन्य कमरों की तुलना में रसोईघर हमेशा छोटा होता है। विडंबना यह है कि यह कई सामान और गैजेट के अलावा कई बार अनावश्यक वस्तुओं से भरा रहता है। जितना संभव हो रसोई को कम अव्यवस्थित रखना महत्वपूर्ण है। यह उन सदस्यों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करेगा, जो नियमित रूप से रसोई का उपयोग करते हैं। ऐसे में जानते है कहां हो किचन और डाइनिंग रूम …
1. रसोईघर के उत्तर-पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों में अनाज और अन्य चीजों का भंडारण करना उचित रहता है। यह इसके लिए आदर्श स्थान होता है।
2. डाइनिंग टेबल को उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें, ताकि भोजन करने वाले लोगों का मुख पूर्व की दिशा में हो। यह वास्तुशास्त्र के अनुसार अच्छा रहता है।
3. इन दिनों मॉड्यूलर किचन या ट्रॉली सिस्टम के बढ़ते उपयोग के कारण खाद्यान्नों को किचन प्लेटफॉर्म के ऊपर या ट्रॉलियों में अलमारी में रखा जाता है। ऐसे मामलों में आप उत्तर-पश्चिम कोने में कम से कम पांच प्रकार के अनाज रखें। यह देवी अन्नपूर्णा का प्रतीकात्मक स्थान है। देवी अन्नपूर्णा आपके घर में भोजन की कोई कमी नहीं होने देंगी।
4. कचरे के डिब्बे को घर के उत्तर-पश्चिम कोने में रखा जाना चाहिए। यदि इसे रसोई में रखा जाता है, तो इसे उसी दिशा में रखें। यदि यह संभव नहीं है, तो कचरे के डिब्बे को उत्तर-पूर्व के अलावा किसी भी स्थान पर रखें।
5. डाइनिंग रूम और डाइनिंग टेबल घर में पश्चिम से लेकर उत्तर-पश्चिम कोने तक कहीं भी रखा जा सकता है। कई घरों में एक अलग भोजन स्थान नहीं है और यदि है भी, तो इसका उपयोग बहुत कम किया जाता है।
6. आदर्श रूप से रसोईघर दक्षिण-पूर्व और भोजन कक्ष उत्तर-पश्चिम में होना चाहिए। दक्षिण-पूर्व में या दक्षिण में रसोईघर के पास डाइनिंग टेबल नहीं रखना चाहिए। यह आदर्श अस्थिति नहीं है।
7. किचन बनवाते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

• वर्ग या आयताकार लकड़ी के खाने की मेज सबसे अच्छी होती है।
• खाना खाते समय अगर कोई पूर्व से उत्तर की ओर मुंह करे, तो यह फायदेमंद होता है
• डाइनिंग टेबल को घर के बीच या किचन में न रखें।
• भोजन करते समय बीम या मचान के नीचे न बैठें।
• डाइनिंग टेबल के सामने टेलीविजन सेट न रखें। भोजन करते समय कुछ भी देखने से बचें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पहली बार सेक्स को लेकर महसूस कर रही हैं…

पहली बार सेक्स हर क‍िसी के ल‍िए बेहद खास होता है। लेक‍िन मह‍िलाओं के मामले में पहली बार सेक्स असल में काफी दबाव वाला पल आगे पढ़ें »

रिसड़ा के वेलिंगटन जूट मिल मे काम बंद, मजदूरों ने किया सड़क जाम

3000 श्रमिकों के सामने रोजीरोटी का संकट मिल को अविलंब खोलने की मांग मजदूरों ने किया विरोध-प्रदर्शन हुगली : रविवार को रिसड़ा के वेलिंगटन जूट मिल के मजदूरों आगे पढ़ें »

ऊपर