बालों में कब नहीं लगाना चाहिए तेल, वरना हो सकती है ये परेशानी

कोलकाता : बहुत से लोग बालों से जुड़ी हर समस्या का उपाय हेयर मसाज यानी बालों की मालिश में ढूंढ़ते हैं। उन्हें लगता है कि अगर सरसों का नहीं तो कोई और तेल सही पर उनके बालों के लिए कोई न कोई तेल जरूर चमत्कार करेगा। ऐसे में बिना जानकारी लिए लोग अपने बालों की तरह तरह के ऑयल से मसाज करते हैं। दरअसल इसमें कोई शक नहीं है कि बालों में तेल लगाने से ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं। वहीं सिर में तेल लगाने से बहुत से लोगों का सिरदर्द दूर होने के साथ उन्हें अच्छी नींद भी आ जाती हो। इन सब तथ्यों के बावजूद कुछ ऐसी विपरीत परिस्थितियां होती हैं, जब आपको बालों में तेल लगाने से बचाना चाहिए। ऐसा कब-कब करना चाहिए आइए बताते हैं।
कब रोक देना चाहिए बालों में तेल लगाना?
माथे पर मुंहासे हों तो सिर पर तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से परेशानी बढ़ सकती है। डैंड्रफ वाले बालों में भी तेल लगाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सिर में खतरनाक बैक्टीरिया का प्रकोप बढ़ सकता है। इसी तरह अगर आपकी स्किन में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन है तो इस स्थिति में भी सिर में तेल मालिश या चंपी नहीं करनी चाहिए। अगर आपको स्कल्प में भी ज्यादा पसीना आता हो तो कभी कभार ही तेल लगाना चाहिए क्योंकि जानकारों का मानना है कि तेल मालिश हमेशा सूखी स्किन पर ही करनी चाहिए।
बिलकुल भी न लगाएं तेल
अगर बालों के आस-पास कोई फुंसी हो तो इस कंडीशन में भी सिर में तेल नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बाहर की धूल मिट्टी तेल से चिपक जाएगी और उस इंफेक्शन की वजह से वो फुंसी देर से ठीक होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर