जब अचानक बढ़ जाए दस्त, तुरंत आराम के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

कोलकाता : दस्त एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। वैसे तो दस्त कोई बड़ी बीमारी नहीं है पर यदि समय रहते इसका उचित इलाज ना किया जाए तो शरीर में पानी बेहद तेजी से खत्म हो जाता है जिससे जानलेवा हालात पैदा हो जाते हैं। इसलिए हम आपको इसके लिए एक ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप तुरंत ये परेशानी को खत्म कर सकते हैं।
दस्त बढ़ने के कारण
ज्यादा खाना खाने से
फूड पॉइज़निंग की वजह से
बासी खाना खाने से
बैक्टीरियल इन्फेक्शन
कोविड के आफ्टर इफेक्ट्स
डायरिया
दस्त बढ़ने के लक्षण
दस्त बढ़ने के कुछ लक्षण हैं जो आपको अपने शरीर में नजर आते हैं। बार-बार दस्त जाना, पेट में दर्द, सूजन आदि की समस्या हो सकती है। पानी की कमी की वजह से बार-बार प्यास लग सकती है। बुखार और वेट लॉस भी इसके लक्षण हैं।
दस्त ठीक करने के घरेलू उपाय
कई बार दस्त वक्त- बेवक्त लग जाते हैं और तब हमारे पास तुरंत दवा लेने जाने का ऑप्शन नहीं होता है ऐसे में हम आपको ऐसा घरेलू नुस्खा बताते हैं जिसकी मदद से आपको तुरंत आराम मिलेगा। इसके लिए आपको 1 चम्मच अदरक पाउडर, 1 चम्मच जीरा पाउडर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद लेना है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको एक साफ बर्तन में ये सारी चीजें मिलानी हैं और इसे दिन में 3 बार एक-एक चम्मच लेना है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इलेक्ट्रिक शॉक देकर म​हिला की हत्या का आरोप

नदिया : चापड़ा के भीमपुर थाना अंतर्गत भांगापाड़ा इलाके की निवासी महसीना बीबी को इलेक्ट्रिक शॉक देकर मार डालने का आरोप उसके पति व ससुरालवालों आगे पढ़ें »

ऊपर