कब और कितना पानी पिएं? क्या है पानी पीने का सही तरीका? डॉक्टर से जानिए इनके सही जवाब

कोलकाताः क्या आपको पानी पीने का सही तरीका पता है? अब आप कहेंगे कि इसमें क्या रॉकेट साइंस है? पानी पीना तो सभी को आता है, लेकिन जिस तरह आप पानी पीते हैं और जिस समय पीते हैं क्या वो तरीका और समय सही है? और साथ ही ये भी जानते हैं कि दिन में कितना पानी पीना आपकी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। हम बचपन से सुनते आ रहे हैं हमारे शरीर में 75 परसेंट पानी है। अगर हम सही तरीके से पानी पिएं तो कई बीमारियां ऐसी हैं जो हमारे पास भी नहीं फटकेंगी। पानी पीकर आप मोटापे, सिर दर्द, पाचन समेत कई शारीरिक परेशानियों को कम कर सकते हैं। वहीं गलत तरीके से पानी पीकर आप कई बीमारियों को न्यौता देते हैं, तो क्या है पानी पीने का सही तरीका।

पानी पीना क्यों जरूरी है?

हमारी बॉडी में 70 फीसजी पानी होता है। वहीं छोटे बच्चों के शरीर में 80 से 85 फीसदी पानी की मात्रा होती है। पानी कम पीने से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिससे हमारे ऑर्गन्स खराब हो जाते हैं। अगर बड़े-बूढ़े कम पानी पिएं तो उन्हें कई बार एडमिट तक होना पड़ता है।

पानी कितना पिएं?

पानी की कोई तय मात्रा नहीं है ये समय, जगह, मौसम के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है। डॉक्टर उमेश ने हमें बताया कि आपको हमेशा आपने दाहिने हाथ के एल्बो के पास पानी की बोतल रखनी चाहिए, इससे जब भी प्यास लगे आप पानी पीते रहें। एक साथ 3-4 गिलास पानी पीने की जरूरत नहीं है, कुछ घंटों में पानी पीते रहें। वरना हमारी किडनी को मेहनत करनी पड़ती है और उसे झटका लगता है।

उठते ही क्यों पीना चाहिए पानी?

अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि क्या सुबह उठते ही बासी मुंह पानी पीना चाहिए, इस बारे में जब हमने डॉक्टर से पूछा तो उन्होंने कहा- हां, ओवरनाइट शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए उठते ही सुबह पानी पी लेना चाहिए। वरना पानी की कमी से खून गाढ़ा हो जाता है और इसी वजह से लोगों को हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

वर्कआउट के दौरान भी पीना चाहिए पानी

डॉक्टर के मुताबिक वर्कआउट करते हुए हमारा बहुत पसीना निकलता है इसलिए वर्कआउट करते वक्त थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें और बाद में भी अच्छी मात्रा में पानी पिएं।

क्या खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए?

आपने कई लोगों से सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए , पानी चबा-चबाकर खाने की तरह पीना चाहिए। इस बारे में जब हमने डॉक्टर से पूछा तो उन्होंने कहा कि ऐसा उन्होंने कहीं नहीं पढ़ा है, मैराथन में दौड़ते वक्त तो धावक दौड़ते हुए भी पानी पीते हैं। उन्होंने इतना जरूर कहा कि पानी पीते वक्त बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी इत्मीनान से पिएं जल्दबाजी में पानी पीने से दिक्कत हो सकती है।

किन चीजों के बाद नहीं पीना चाहिए पानी?

डॉक्टर ने कहा कि फल में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है इसलिए फल खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इसी तरह से चावल भी बनता है तो उसमें बहुत पानी सोखता है इसलिए चावल खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। आधे घंटे रुककर आप पानी पी सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोदपुर ब्रिज पर फिनायल पीकर युवती ने की आत्महत्या की कोशिश

एक व्यक्ति ने पहुंचाया अस्पताल, अवस्था गंभीर खड़दह : बुधवार की रात सोदपुर के आचार्य प्रफुल्लचंद्र राय फ्लाई ओवर पर एक युवती को अचेत अवस्था में आगे पढ़ें »

अपने जन्मदिन पर हवालात में अकेले बैठे रहे पार्थ, अर्पिता करती रही…

चाहकर भी विश नहीं कर पायी अर्पिता कोलकाता : न कोई मुबारकबाद न कोई शुभकामनाएं। यह पहली बार है कि अपने जन्मदिन पर पार्थ चटर्जी दिनभर आगे पढ़ें »

ऊपर