वॉट्सऐप : 8 फरवरी को नहीं होगा किसी का अकाउंट डिलीट, चौतरफा हो रही आलोचना से एक कदम पीछे हटी कंपनी

कोलकाता : वॉट्सऐप ने बीते दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर लोगों को इसे एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी की डेडलाइन दी थी। नहीं एक्सेप्ट करने की स्थिति में यूजर्स को अपना अकाउंट ही डिलीट करना होता। इस नए कंडीशन को लेकर दुनियाभर में वॉट्सऐप की खूब आलोचना हुई। इस बीच वॉट्सऐप ने इस कंडीशन को अगले तीन महीने के लिए कम से कम टाल दिया है । यानी 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट डिलीट नहीं होगा। वॉट्सऐप  ने कुछ ट्वीट्स के जरिए कहा है कि नई पॉलिसी से जुड़े किसी भी भ्रम को दूर करने के लिए सीधे वॉट्सऐप यूजर्स से बात करने की कोशिश कर रहे हैं। 8 फरवरी को किसी का भी अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं किया जाएगा। हम मई तक के लिए अपना बिजनेस प्लान वापस लेते हैं। हम ये सुनिश्चित करेंगे कि यूजर्स के पास नई पॉलिसी को समझने और रिव्यू करने के लिए पर्याप्त समय हो। साथ ही वॉट्सऐप ने ये भी लिखा है कि यूजर्स निश्चिंत रहें हमने कभी भी इसके आधार पर किसी भी अकाउंट को हटाने की योजना नहीं बनाई है और भविष्य में भी ऐसा नहीं करेंगे।

कंपनी ने ब्लॉग में लिखा है, ‘हमें कई लोगों से फीडबैक मिला है कि हमारी प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट पूरी तरह से स्पष्ट और समझने में आसान नहीं हैं। असल में बहुत गलत जानकारी भी फैल रही है, इसलिए हम चाहते हैं कि आप हमारे काम करने का तरीका समझें, साथ ही उसूलों और फैक्ट्स को भी जानें। ब्लॉग में आगे लिखा है, वॉट्सऐप इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया है कि आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जो कुछ भी शेयर करें वह आप लोगों के बीच ही रहे।  इसलिए आपकी पर्सनल बातचीत एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से हमेशा सुरक्षित रहती है, ताकि वॉट्सऐप और फेसबुक दोनों ही आपके प्राइवेट मैसेजेस न देख सकें। आप किससे मैसेज या कॉल पर बात कर रहे हैं, हम इसका रिकॉर्ड बिलकुल नहीं रखते। हम आपकी शेयर की गई लोकेशन भी नहीं देख सकते। साथ ही, आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट भी फेसबुक के साथ शेयर नहीं करते।

जो अपडेट्स हम कर रहे हैं, उससे इनमें कोई बदलाव नहीं आएगा। बल्कि इस अपडेट में स्पष्ट रूप से यह बताया गया है कि हम आपके डेटा को कैसे इकट्ठा और इस्तेमाल करते हैं और साथ ही वॉट्सऐप पर बिजनेस को मैसेज भेजने के जो नए ऑप्शन्स लोगों को दिए जाएंगे उनके बारे में भी बताया गया है।  फिलहाल हमारे सभी यूजर्स वॉट्सऐप पर बिजनेस से शॉपिंग नहीं करते, लेकिन हमें लगता है कि आगे आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा लोग ऐसा करेंगे। ये जरूरी भी है कि लोगों को इन सर्विस के बारे में पहले से पता हो। इस अपडेट का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि इसके बाद हम फेशबुक के साथ डेटा शेयर कर पाएंगे। ‘वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग में इससे आगे लिखा है, ‘हम इस बात का ध्यान रखना चाहते हैं कि इन शर्तों को पढ़ने और स्वीकार करने के लिए आपको पूरा समय मिले, इसलिए हमने तारीख आगे बढ़ा दी है। इसका मतलब है कि 8 फरवरी को किसी भी खाते को सस्पेंड या डिलीट नहीं किया जाएगा। वॉट्सऐप की प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर जो गलत जानकारी फैल रही है, उसे दूर करने के लिए हम और भी कई कदम उठाएंगे। इसके बाद हम लोगों से पॉलिसी रिव्यू करने के लिए कहेंगे और उन्हें इसके लिए भरपूर समय भी देंगे। बिजनेस ऑप्शन्स 15 मई से उपलब्ध होंगे।

 

 

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वैभव लक्ष्मी का करें पूजन मिलेगा धन लाभ

कोलकाता : हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, इस दिन उपवास करने से शुक्र ग्रह आगे पढ़ें »

शिवसेना पश्चिम बंगाल में नहीं लड़ेगी चुनाव, तृणमूल को दिया समर्थन

बंगाल इकाई ने अलग किये रास्ते तृणमूल ने किया शिव सेना के फैसले का स्वागत कोलकाता : राष्ट्रीय जनता दल और समाजवादी पार्टी के बाद शिव सेना आगे पढ़ें »

ऊपर