स्नैक्स में क्या खाएं

 

आप जो भोजन करते हैं उन्हीं पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से अपने स्नैक्स का चुनाव करें। आमतौर पर स्नैक्स का आधार 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति सर्व होता है। अच्छे स्नैक का चुनाव फूड पिरामिड के सबसे निचले हिस्से से शुरू होता है। अपने स्नैक के लिए आप अनाज के किसी पदार्थ का चयन कर सकते हैं जैसे पॉपकॉर्न, बेक किया हुआ टारटिला चिप्स तथा सालसा या अनाज। ताजा फल और सब्जियां शानदार स्नैक्स होती हैं और इन्हें लाना-ले जाना भी आसान होता है। इसके साथ आप चाहें तो कम वसा वाला प्रोटीन जैसे कम वसा वाला दूध, एक ब्रेड स्लाइस या बैगल पर कम वसा वाला मूंगफली का मक्खन लगाकर ले सकते हैं, बिस्किट पर कम वसा वाला चीज़ लगा कर ले सकते हैं।

ध्यान दीजिए ! यदि भोजन करने में देर हो या अचानक आपके कार्यक्रम में बदलाव हो जाय तो इस स्थिति से निपटने के लिए आप हमेशा अपने साथ अल्पाहार रखें। अपने अल्पाहार को अपने डेस्क, ब्रीफकेस कहीं भी रख सकते हैं। अपने साथ पौष्टिक अल्पाहार रखने से आप हाइपोग्लीसीमिया से बच सकते हैं तथा कम पौष्टिक फास्ट फूड के सेवन से भी।

गाजर से स्तन कैंसर की संभावना में कमी

गाजर से सभी परिचित हैं। यह अब बारहमासी मिलती है। यह सलाद, सूप, अचार, खीर और हलवा बनाने के लिए उपयोग की जाती है। गाजर के विविध गुणों से सभी परिचित हैं। यह सभी तरह के रोगियों के द्वारा उपयोग में लाई जा सकती है। सबको लाभ पहुंचाती है। हाल ही में किए गए एक शोध से पता चला कि गाजर स्तन कैंसर की संभावना को कम करती है। महिलाएं इस तरह के स्तन कैंसर से ज्यादा पीड़ित पाई जाती हैं। महिलाओं का स्तन कैंसर विश्व स्तरीय चिंता का विषय है। इससे बचने के लिए महिलाएं 25 वर्ष की आयु के आसपास हो जाने पर प्रतिवर्ष स्तनों का डाक्टर से चेकअप अवश्य कराएं। 18 वर्ष की आयु की युवतियां अपने स्तनों की जांच स्वयं करना आरंभ कर दें। इसमें सावधानी व सजगता जरूरी है।

 

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