ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करना होता है जरूरी, यहां जानें खास बातें

कोलकाता : आज यानी 8 नवंबर को साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। वैसे तो चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण भौगोलिक घटना है, लेकिन ज्योतिष शास्त्र में इसका अलग महत्व है। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार किसी भी ग्रहण का लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे पूर्व 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण पड़ा था और 15 दिन के बाद आज दूसरा ग्रहण पड़ने जा रहा है। चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ चीजों का दान करने से विशेष लाभ मिलता है। आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं।
चंद्र ग्रहण के बाद करें यह काम
* धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के बाद दान का विशेष महत्व है। आज ग्रहण समाप्त होने के बाद कपड़े और दूध आदि का दान करें। ये संतान संबंधी मामलों में लाभ देगा।
*यदि आप नौकरी की तलाश में हैं तो चंद्र ग्रहण के बाद सफेद मोती से बना आभूषण किसी को दान दे सकते हैं। सफेद मोती का दान इसीलिए शुभ है क्यूंकी सफेद मोती को चंद्रमा का कारक माना गया है।
* यदि आपके घर में कोई लंबे समय से बीमार है, तो ग्रहण के दिन कांच के बर्तन में पानी डालकर उसमें चांदी का सिक्का डाल दें। अब रोगी व्यक्ति को उस पानी के कटोरे में अपना चेहरा देखना चाहिए। फिर उस कटोरी को सिक्के के साथ दान कर दें।
* ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब ग्रहण लगता है तो इसका असर सभी जातकों पर पड़ता है। ग्रहण खत्म होने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए। इसके साथ ही घर को शुद्ध करना चाहिए। स्नान के बाद साफ वस्त्र धारण करके दान करना चाहिए। दरअसल ग्रहण के बाद दान करना शुभ माना गया है।
* ग्रहण की समाप्ति पर पूजा स्थान को गंगाजल से शुद्ध करें। साथ ही सभी देवी-देवताओं की प्रतिमाओं पर गंगाजल छिड़कें। इसके अलावा घर के अन्य हिस्सों को भी गंगाजल से शुद्ध करें।
* ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को भी विशेष ध्यान रखना होता है। ऐसे में ग्रहण समाप्ति के बाद गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की नकारात्मकता से बचने के लिए इसके तुरंत बाद स्नान जरूर करना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

कल कांथी में होगी अभिषेक बनर्जी की सभा, एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य

पूर्व मिदनापुर : पूर्व मिदनापुर जिले के कांथी में 3 दिसंबर को होने वाली अभिषेक बनर्जी की जनसभा में टीएमसी की ओर से करीब एक आगे पढ़ें »

ऊपर