रोज एक सेब खाने से क्या होता है? डाइट में शामिल करने से पहले जानें फायदे

कोलकाता : सेब दिखने में सुंदर होता है उतना ही इसका टेस्ट बहुत टेस्टी होती है। सिर्फ टेस्ट में ही नहीं बल्कि हेल्थ के लिए भी यह फल काफी उपयोगी है। अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो कई बड़ी बीमारियों से दूर रहते हैं। आपने भी जरूर सुना होगा कि एक्सपर्ट रोज सुबह एक सेब खाने की सलाह देते हैं, क्या आप जानते हैं कि वह ऐसा क्यों करते हैं। दरअसल, इस फल में अच्छी मात्रा में विटामिन्स होते हैं, जिससे आपकी हेल्थ अच्छी रहती है। आइए जानने का प्रयास करते हैं कि इसके और क्या-क्या फायदे हैं…
कम होगा वजन
सेब से वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, इस फल में विटामिन सी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। ऐसे लोग जो अपना वजन करने के लिए तमाम तरीके अपना रहे हैं वह इस फल को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल
ऐसे लोग, जिनका कोलेस्ट्रॉल ज्यादा रहता है। उन्हें अपनी डाइट में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल में रहती है, जिससे हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है।

पाचनतंत्र होगा मजबूत
इसके अलावा सेब के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है। यानी ऐसे लोग, जिनका पेट खराब रहता है वह अपनी डाइट में सेब को जरूर शामिल करें। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा। खान जल्दी न पचने की शिकायत भी खत्म हो जाएगी।

नहीं होगी पथरी
सेब के सेवन से पथरी नहीं होती है। इसके साथ ही ऐसे लोग जिन्हें सांस लेने में शिकायत होती है यानी जिन्हें अस्थमा की शिकायत है वह भी सेब को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर