सिर्फ 3 तरीकों से घट जाएगा वजन, बिना डाइटिंग बनेंगे फैट टू फिट

कोलकाताः वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग करने लगते हैं, जिसके कारण शरीर में पोषण की कमी भी हो सकती है। वहीं, कुछ लोगों के लिए खाना छोड़ना बड़ा मुश्किल काम होता है। लेकिन, एक न्यूट्रिशनिस्ट ने बिना डाइटिंग वजन घटाने के लिए 3 बेहतरीन तरीके बताए हैं। आइए, वजन घटाने के 3 तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. वेट ट्रेनिंग
वेट ट्रेनिंग सिर्फ बॉडी को मस्कुलर बनाने में ही मदद नहीं करती है, बल्कि यह वेट लॉस में भी मदद कर सकती है। क्योंकि, वेट ट्रेनिंग करने से मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जिससे शरीर तेजी से फैट बर्न करने लगता है। न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा बताया गया यह वेट लॉस का पहला तरीका है।

2. इंटरमिटेंट फास्टिंग
वजन कम करने के लिए डाइटिंग से ज्यादा असरदार इंटरमिटेंट फास्टिंग होती है। इस प्रोसेस में आपको दिन के कुछ घंटे ही खाना होता है और बाकी के घंटे फास्ट रखना होता है। आपकी चर्बी और वेट लॉस के लक्ष्य को ध्यान में रखकर न्यूट्रिशनिस्ट खाने और फास्टिंग के घंटों को निर्धारित कर सकता है। यह वेट लॉस करने का दूसरा तरीका है।

3. शारीरिक वजन के हिसाब से इतना प्रोटीन खाएं

वेट लॉस में प्रोटीन का सेवन मदद कर सकता है क्योंकि, शरीर प्रोटीन को धीरे-धीरे पचाता है और पेट देर तक भरा रहता है। इस तरह आप अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं। आप रोजाना अपने शारीरिक वजन के हिसाब से प्रोटीन का सेवन करें। अगर आपका वजन 50 किलोग्राम है, तो डाइट में 50 ग्राम प्रोटीन जरूर खाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बस कुछ घंटे, बंद घर और उड़ा ले गये लाखों की संपत्ति

नदियाः हरिनघाटा थाना के मोहनपुर फाड़ी अंतर्गत विरोही हालदारपाड़ा के निवासी तपन आचार्य अपने परिवार के साथ गुरुवार दोपहर निमंत्रण पर गये थे। शाम को आगे पढ़ें »

ऊपर