वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

कोलकाताः हर कोई चाहता है कि वो एकदम फिट दिखे। लेकिन कोरोना काल में घर बैठे काम कर रहे लोगों के लिए एक और समस्या खड़ी हो गई है। ये समस्या कुछ और नहीं बल्कि लगातार तोंद का निकलना है। दरअसल, दफ्तर में 8 से 9 घंटे की शिफ्ट में लोगों का चलना फिरना ज्यादा होता था लेकिन वर्क फ्रॉम होम की वजह से लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करने का असर अब लोगों के शरीर पर दिखने लगा है। कुछ लोग तो इतने ज्यादा मोटे हो गए हैं कि उन्हें एक नजर में पहचानना भी मुश्किल हो रहा है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इन 4 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेंगी।
रोजाना पिएं नींबू पानी
नींबू पानी सेहत के लिए बेहतरीन होता है। खास तौर से गर्मियों में। गर्मियों में पानी की शरीर को ज्यादा जरूरत पड़ती है। ऐसे में नींबू पानी का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही ये आपको कई बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। नींबू में विटामिन सी, साइट्रिक एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवेनॉइड्स होते हैं। ये सभी पेट को साफ करने में मददगार हैं। इसके साथ ही शरीर से टॉक्सिन निकालने और मोटापे को कम करने में मदद करते हैं।  इसके लिए बस आप नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर रोजाना सुबह पिएं।
पनीर
पनीर को खाने से लंबे वक्त तक पेट भरा रहता है। जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है और आप खाना खाना से दूर रहते हैं। लिहाजा आपका वजन अपने आप कंट्रोल होने लगता है। पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस और मिनरल्स पाए जाते हैं।
नारियल पानी भी घटाएगा वजन
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नारियल पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये सेहत को कई और फायदे भी पहुंचाता है। नारियल पानी में प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। ये ना केवल शरीर से पानी की कमी को दूर करने का काम करता है बल्कि आपके बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित करता है। ड्राई फ्रूट्स का करें सेवनवजन को घटाने में ड्राई फ्रूट्स भी असरदार हैं। अगर आप रोजाना एक मुट्ठी सूखे मेवे खाएंगे तो ये आपको कई बीमारियों से बचाए रखेगा। आप सूखे मेवों में बादाम, पिस्ता, काजू,अखरोट और किशमिश खा सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कमिंस-रसेल के अर्धशतक बेकार, केकेआर की लगातार तीसरी हार

कोलकाता को 18 रन से हरा चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक मुंबई : आईपीएल 2021 के 15वें मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

कोरोना से मरीज त्रस्त, नर्सिंग होम्स बिल बनाने में व्यस्त

दक्षिण कोलकाता के नर्सिंग होम पैकेज पर ले रहे हैं कोरोना मरीजों को कोलकाता : कोरोना के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था ​अब धीरे-धीरे चरमरा रही आगे पढ़ें »

ऊपर