…मोटापे से दिलाएंगे छुटकारा पपीते के बीज

कोलकाता : अक्सर पपीता खाने के बाद लोग उसके बीज फेंक देते हैं। लेकिन आपको अगर पता चले कि जिन पपीते के बीजों को आप बेकार समझकर कचरे में फेंक रहे हैं वो असल में आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं तो? पपीते के बीच हफ्ते भर में आपका कई किलो वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने और कई अन्य रोगों से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें पपीते के बीजों का इस्तेमाल।
* वजन कम करने के लिए कैसे करें पपीते के बीज का इस्तेमाल
पपीता में ढेर सारे ऐंटीऑक्सिडेंट, मिनरल्स और बहुत कम कैलरी होती है। पपीता में पाए जाने वाले इंजाइम्स न सिर्फ वजन घटाते हैं बल्कि बैड कलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं। वजन कम करने के लिए आप रोजाना 10 से 15 दिन एक चम्मच सूखे पपीते के बीज से बने पाउडर का सेवन करें। एक दिन में 5 से 8 ग्राम बीज का ही सेवन करें। पपीते के बीज का पाउडर आप नींबू के रस या फिर सलाद के ऊपर छिड़क कर भी कर सकते हैं।
* त्वचा को बनाए चमकदार
पपीते के बीजों में एंटी एजिंग गुण मौजूद होने से यह आपकी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के साथ झुर्रियों को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इन बीजों का सेवन आप पपीते के साथ ही चबाते हुए करें। इसके बाद पानी पी लें। ऐसा करने से समय से पहले त्वचा पर रिंकल्स और फाइन लाइन्स नजर नहीं आएंगी।
* डाइजेस्टिव सिस्टम बनाए मजबूत
पपीते के बीज में उच्च मात्रा में पाचन एंजाइम मौजूद होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करके प्राकृतिक पाचन प्रकिया को सहायता करता है। स्वस्थ पाचन के लिए पपीते के बीज को धूप में सुखाकर इन्हें मिक्सी में पीसकर उसका चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को रोजाना गुनगुने पानी के साथ खाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सावधान ! राज्य में डबल के बाद अब कोरोना के ट्रिपल म्यूटेंट ने दे दी दस्तक

पहले से ज्यादा खतरनाक यह वेरिएंट इम्यून सिस्टम को बेअसर कर शरीर पर प्रभावी हो जाता है कोरोना के दो अलग-अलग स्ट्रेन मिलने से यह डबल आगे पढ़ें »

शुक्रवार का दिन होगा शुभ फलदायी, बस करने होंगे ये उपाय

कोलकाता : शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है। शुक्रवार के दिन जो भक्त मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, उन्हें संसार के सभी आगे पढ़ें »

ऊपर