चिकन-अंडे खाकर 130 Kg के इस लड़के ने घटाया 55 किलो वजन, कमर का साइज 3XL से…

कोलकाताः कभी 17 साल के शौनक सिद्धार्थ सामंत अपने लुक्स से नाखुश थे। कम उम्र में फैटी लिवर की बीमारी का पता चला। बस तभी से शौनक ने जंक फूड खाना छोड़ दिया और डाइट में पोषक तत्वों को शामिल किया। हालांकि, उनके लिए ये सब कुछ करना आसान नहीं था। लेकिन कहते हैं न “मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है।”
मोटापे के कारण फैटी लिवर तो बढ़ा ही, वजन भी 130 किलो तक हो गया। ऐसे में उन्होंने सबसे पहले अपनी डाइट और वर्कआउट बदला और आज देखिए जो साइज कभी 3XL हुआ करता था, L तक आ गया है। शौनक की डाइट और वर्कआअट को जानने के लिए आगे जरूर पढ़ें हमारा ये आर्टिकल…

कैसे आया ये टर्निंग पॉइंट
शौनक ने बताया, ‘मैं खुद एक बहुत ही कॉन्फिडेंट पर्सनालिटी हूं। लेकिन मैंने महसूस किया कि मैं खुद के लुक्स से जरा भी संतुष्ट नहीं हूं। मैं बहुत एनर्जेटिक फील नहीं कर पा रहा था। अन्य हेल्थ प्रॉब्लम के अलावा मुझे लगता है कि मोटापा शरीर में कई समस्याओं को जन्म देता है।
मुझे ऐसा लगता है कि यही वह समय था, जिसने मुझे बेहतर जीवनशैली जीने और वजन कम करने के लिए प्रेरित किया। लॉकडाउन ने मेरी प्राथमिकता को पूरा करने और शारीरिक व मानसिक रूप से खुद को फिट बनाने में पूरा साथ दिया। फिर वैसा ही हुआ जैसा मैं चाहता था। डाइटिंग और वर्कआउट के बल पर मैंने अपना वजन बहुत कम कर लिया।’
शौनक की डाइट-नाश्ता -दो उबले अंडे, हाफ चिकन ब्रेस्ट, फली या दालों का सलाद, साथ में 300 मिली सोया मिल्क।
लंच-सोया चंक्स या ग्रिल्ड पनीर टिक्का ग्रिल्ड या फिर चिकन ब्रेस्ट के साथ दाल या सब्जियां। 300 मिली सोया दूध के साथ सलाद।
डिनर-शौनक ने बताया, ‘मैंने रात में खाना छोड़ दिया है । कोशिश रहती थी कि सूर्यास्त के बाद कुछ ना खाऊं। इस दौरान मैंने इंटरमिटेंट फास्टिंग के रूल्स को फॉलो करते हुए दिन में 20 घंटे का उपवास भी रखा। पेय पदार्थों में केवल पानी, ग्रीन टी और काढ़े का ही सेवन किया।’
प्री- वर्कआउट मील-शुगर फ्री डार्क चॉकलेट की केवल तीन बाइट।
पोस्ट वर्कआउट मील-वर्कआउट के बाद केवल दो लीटर पानी का सेवन।
लो कैलोरी रेसिपी-सोया और मशरूम टेरियाकी चिकन, मिक्स दाल, इडली-सांभर के साथ और अचारी पनीर टिक्का खाना, क्योंकि यह लो कैलोरी रेसिपीज हैं।
​वर्कआउट सीक्रेट
बकौल शौनक, ‘हर रोज में तीन चीजें करता हूं। 30 मिनट की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, कुछ योगा (जैसे स्क्वैट्स, प्लांक, पुशअप्स, एब क्रंचेस, ब्रीथिंग एक्सरसाइज) और रोजाना 12-15 किमी की स्पीड में पैदल चलना मेरे रोज के रूटीन में शामिल है।’​फिटनेस का राज-ज्यादातर लोग मानते हैं कि व्यायाम से बहुत जल्दी वजन घटता है, बेशक ये सही हो, लेकिन इससे भी ज्यादा जरूरी है कि इस घटे हुए वजन को लंबे समय तक बनाए रखना। खुद को फिट रखने के लिए आहार और व्यायाम दोनों पर ही फोकस करना चाहिए।
अपनी कसरत और आहार को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। हर 20 किलो के बॉडीवेट के लिए 8 घंटे की बेहतर नींद लें और एक लीटर पानी पीएं। सबसे जरूरी बात सकारात्मक मानसिकता रखें। परिणाम आने में देरी लग सकती है, लेकिन आपकी मेहनत का फल मिलेगा जरूर ये तय है।
किस चीज से प्रेरित रहते हैं-फिटनेस फ्रीक शौनक कहते हैं, ‘खुद का वर्जन बनने के लिए खुद को फिट रखो। समर्पण और प्रतिबद्धता आपको आगे ले जाएगी। लक्ष्यों को चार्ट करो। इसमें अपना खून, पसीना लगा दो। यकीन मानिए परिणाम आपको उम्मीद से भी ज्यादा अच्छे मिलेंगे। मेरे लिए अपने साइज को 46 से 32 तक करना सबसे बड़ी उपलब्धि है।’​
लाइफस्टाइल में बदलाव-शौनक आगे कहते हैं, ‘L साइज तक आने के लिए मैंने बेकरी आइटम खाने बंद कर दिए थे। होटल रेस्त्रां में खाने से परहेज किया। मैं स्वस्थ घर का बना भोजन और मिठाइयां खाना ही पसंद करता हूं। मैंने रोजाना कम से कम 5 लीटर पानी पीकर हाइड्रेट रहने का महत्व सीखा है और कम से कम 8 घंटे की गुणवत्ता वाली नींद ली। व्यायाम भी अब मेरे दैनिक कामकाज का जरूरी हिस्सा बन गया है।’
​क्या सीख मिली-शौनक की इस स्टोरी से सीख मिलती है कि कुछ भी आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से ज्यादा जरूरी नहीं है। इसलिए फिट रहने के लिए जब शुरुआत कर सकते हैं, करें। हमेशा अपने दिमाग में एक लक्ष्य बनाए रखें। कई अड़चनें आएंगी। कभी-कभी रुकना भी सीखें और सोचें कि आप यहां क्यों हैं और खुद से क्या चाहते हैं? यह वह प्रक्रिया है जो आदमी को बनाती है न कि मंजिल को। जो आप कर रहे हैं, उसका आनंद लें । हमेशा ट्रैक पर रहेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

मोदी ने केजरीवाल को टोका- परंपरा के खिलाफ काम हो रहा, केजरीवाल का जवाब- गुस्ताखी हुई तो माफी मांगता हूं

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों की शुक्रवार को हुई बैठक में अजीब वाकया सामने आया। बैठक का मुद्दा कोरोना के बिगड़ते हालात थे, लेकिन पूरी आगे पढ़ें »

’11 से 15 मई के बीच चरम पर होगी कोरोना महामारी’

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के वैज्ञानिकों ने अपने गणितीय मॉडल के आधार पर अनुमान लगाया है कि भारत में कोरोना वायरस महामारी की आगे पढ़ें »

ऊपर