वजन घटाने की दवाइयों का न करें प्रयोग


आजकल हर महिला दुबला दिखना चाहती है और दुबला होने के चक्कर में वह अपने स्वास्थ्य को भी दांव पर लगा देती है। डायटिंग तो एक आम बात है। वह इससे भी अधिक हानिकारक तरीके आजमाने में लगी है जैसे दुबला होने के लिए जी मिचलाने वाली, दस्तावर व वजन घटाने वाली गोलियों का सेवन जिसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं। ब्रिटिश खुराक संस्थान की डॉ. वेंडी डायल के अनुसार वजन घटाने की गोलियां या इसके लिए दस्तावर सामग्री का उपयोग करना खतरनाक है। वजन नियंत्रण आवश्यक है पर उसके लिए अपने स्वास्थ्य को दांव पर रखना बिलकुल गलत है। वजन नियंत्रण के लिए आवश्यक है वसा की कम मात्रा का सेवन व शारीरिक श्रम, इसलिए नियमित व्यायाम करें व अधिक वसा ग्रहण न करें।

जैतून का तेल घटाता है कोलोन कैंसर की संभावना
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार जैतून के तेल का सेवन कोलोन कैंसर की संभावना को कम करता है। विशेषज्ञों के अनुसार जैतून का तेल भी कोलोन कैंसर से सुरक्षा देता है। इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसिस के विशेषज्ञ डॉ. माइकल गोल्डेकर और उनके सहयोगियों ने यूरोप, ब्रिटेन, ब्राजील, कोलम्बिया, कनाडा और चीन व अन्य देशों में कैंसर के रोगियों के भोजन और ऑलिव आयल के सेवन की तुलना की। वे इस तुलना से इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि जिन देशों में मीट का अधिक सेवन किया जाता है व सब्जियों का कम, उन देशों में कोलोन कैंसर के रोगियों की संख्या अधिक पायी गयी और जिन देशों में ऑलिव ऑयल का अधिक सेवन किया जाता है, वहां कोलोन कैंसर के रोगियों की संख्या कम पायी गयी।
कम पहनें ऊंची एड़ी के सैंडिल
विशेषज्ञों के अनुसार ऊंची एड़ी के सैंडल बेशक आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हों पर स्वास्थ्य की दृष्टि से ये बहुत नुकसानदेह हैं। लगातार ऊंची एड़ी के सैंडिल पहनने से नसों में खिंचाव पड़ता है, साथ ही मांसपेशियों की शक्ति क्षीण होने लगती है। पिंडलियों में दर्द की शिकायत व नसों में सूजन आदि आने की संभावना भी बढ़ जाती है। पैरों में दर्द तो एक आम शिकायत है ही, साथ ही ऊंची एड़ी के सैंडिल आरामदेह भी नहीं होते। इन्हें पहनकर आप सामान्य रूप से नहीं चल पाती और तेज चलना व भागना तो दूर की बात है। ऊंची एड़ी के सैंडिल पहनकर जल्द ही थकान हो जाती है और पैरों में दर्द हो जाता है। गर्भवती महिलाओं को इनको बिलकुल नहीं पहनना चाहिए क्योंकि इनसे संतुलन बना पाना थोड़ा मुश्किल होता है और उल्टा-सीधा पैर पड़ने से कुछ भी गलत हो सकता है। इसलिए इन्हें कम से कम पहनना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने राजस्थान को 8 विकेट से हराया, मनीष-शंकर की आकर्षक बल्‍लेबाजी, टॉप-5 में पहुंची हैदराबाद

दुबई : मनीष पांडे की आकर्षक पारी और विजय शंकर के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने गुरुवार को यहां राजस्थान रॉयल्स आगे पढ़ें »

भारतीय महिला दल टी20 चैलेंज के लिये संयुक्त अरब अमीरात पहुंचा

दुबई : भारत की 30 शीर्ष महिला क्रिकेटर टी20 चैलेंज में भाग लेने के लिये गुरूवार को यहां पहुंची जो ‘मिनी महिला आईपीएल’ के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर