चाहते हैं वजन घटाना तो सुबह की रूटीन में शामिल करें ये 4 बातें, जानें

कोलकाता : रोज सुबह उठकर जब लोग अपना फिगर देखते हैं तो उनकी चाहत होती है कि वो वजन कम कर सकें। कई बीमारियों का जड़ मोटापा से छुटकारा पाना वर्तमान समय में किसी चुनौती से कम नहीं है। लोग वजन कम करने के लिए तमाम उपाय अपनाते हैं। तरह-तरह की डाइट प्लान फॉलो करके तो कभी एक्सरसाइज के जरिये अपना वजन कम करने का प्रयास करते हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि डाइट और फिजिकल फिटनेस के अलावा, लोगों की रोजमर्रा की आदतें भी वजन को प्रभावित करता है। ऐसे में जानिये कुछ मॉर्निंग टिप्स जो वजन घटाने में मदद करेंगे।
गर्म पानी पीयें : हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सुबह की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी के साथ करना चाहिए। ये पेट साफ करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। आयुर्वेद इस बात पर जोर देता है कि 2 कप साफ और गुनगुना पानी पीने से शरीर दिन भर ऊर्जावान रहता है। गर्मियों में भी आप सबसे पहले गुनगुना पानी पीयें, उसके बाद चाहें तो ठंडा पानी पी सकते हैं। वहीं, गुनगुने पानी में नींबू या शहद मिलाकर पीने से स्वाद और सेहत दोनों बेहतर होगा
वजन घटाने के लिए हाइड्रेटेड रहना है जरूरी : जिस तरह सुबह आपने सबसे पहले पानी पीया है, ठीक वैसे ही दिन भर शरीर को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक है। विशेषज्ञों के अनुसार हाइड्रेटेड रहने से वजन पर नियंत्रण रहता है। उनके मुताबिक पानी पीते रहने से लोग ज्यादा कैलोरीज खाने-पीने से बच जाते हैं। ऐसे में अपने पास एक पानी का बोतल रखें और सुबह-सवेरे उसे भरके अपने साथ ले जाएं। घर से निकलने से पहले 2 गिलास पानी जरूर पीयें।
नाश्ते में रखें ध्यान : दिन भर का सबसे जरूरी भोजन होता है नाश्ता, ऐसे में प्लेट में जरूरी पोषक तत्वों का होना आवश्यक है। आपके नाश्ते की थाली में प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में शामिल करें। इनसे युक्त भोजन पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नाश्ते में अंडा खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और कैलोरीज भी बर्न होती हैं।
पसीना बहाएं : सुबह वर्क आउट करने से वजन घटाने में मदद मिलती है, इसे अपनी डेली रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के अलावा, बीमारियों से दूर करने में भी एक्सरसाइज फायदेमंद होते हैं।

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