डाइट और एक्सरसाइज के अलावा घर के इन कामों से कम करें मोटापा

कोलकाताः वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग और एक्सरसाइज की मदद लेते हैं, लेकिन इसके साथ ही अगर आप घर में झाडू-पोंछा, खाना बनाना और साफ-सफाई का काम भी खुद ही करते हैं तो इससे भी काफी हद तक मोटापा, कमर, पैर और पीठ दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। बॉडी जितनी एक्टिव रहती है उतना ही फिट होती है। हेल्दी डाइट, एक्सरसाइज और योग करने के साथ ही घर का काम करने से भी शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है और साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है। अगर आप भी लंबे समय तक फिट रहना चाहते हैं तो घर के काम की आदत जरूर बनाए रखें।
पोंछा लगाना
क्या आप जानते हैं पोंछा लगाते समय 30 मिनट में आप करीब 145 कैलोरी बर्न कर सकते हैं जो ट्रेडमिल पर 15 मिनट दौड़ने के बराबर है। हालांकि अगर आपके पैर या पीठ में दर्द है तो कोशिश करें पोंछा बैठकर लगाने की क्योंकि इससे आपके पैरों की भी अच्छी एक्सरसाइज होती है। वहां का फैट तो कम होगा ही साथ ही पैर टोन्ड भी होंगे।

वॉशिंग मशीन के आ जाने से कपड़ों पर लगे जिद्दी मैल को निकालना आसान हो गया है लेकिन हाथ से कपड़े धोते समय काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है। ये लगभग 100 सिटअप करने के बराबर है। इससे आपको शरीर हेल्दी बना रहता है।
खाना बनाना
सब्जी काटने से लेकर रोटियां बेलने तक खाना बनाते वक्त ऐसे ढेरों काम होते हैं जिसमें पूरी बॉडी इंगेज रहती है। खाना बनाते समय 1 घंटे में आप करीब 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ये 15 मिनट एरोबिक्स करने के बराबर है।
डस्टिंग करना
टीवी, फ्रिज, टेबल पर डस्टिंग करते हुए आप 30 मिनट में 180 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं जो 15 मिनट तक साइकिलिंग करने के बराबर है। ऐसा करने से बॉडी फिट बनी रहती है।
बिस्तर लगाना
बिस्तर लगाते समय 15 मिनट में करीब 66 कैलोरी बर्न की जा सकती है जो डेढ़ किलोमीटर पैदल चलने के बराबर है। इससे हार्ट संबंधी बीमारी का खतरा कम होता है और शरीर फिट बना रहता है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

90 ड्राइवरों व गार्ड के संक्रमित होने के बाद लोकल ट्रेनों का संचालन प्रभावित

कोलकाता : पूर्व रेलवे ने मंगलवार को कहा कि 90 ड्राइवरों और गार्ड के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद उसने अभी तक सियालदह आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः नरेंद्र मोदी के संबोधन से जुड़ी हर बात यहां

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री ने देश के नाम पर संबोधन शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं संबोधन की मुख्य बातें। मोदी ने कहा, ‘साथियो! अपनी आगे पढ़ें »

ऊपर