बिहार के शराब माफिया की 1.32 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क

liquor

नयी दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत बिहार के एक ‘शराब माफिया’ के भूखंडों और बैंक जमाओं समेत 1.32 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क कर दिया है।
एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि संजय प्रताप सिंह और उनकी पत्नी किरण देवी के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अंतरिम आदेश जारी किया गया है। एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘संजय प्रताप सिंह आरा और भोजपुर जिलों का एक शराब माफिया है और मां कंस्ट्रक्शन को भी कुर्क किया गया है।’ ईडी ने कहा कि संजय सिंह गैर इरादतन हत्या, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश समेत कई आरोपों का सामना कर रहा है और संघीय जांच एजेंसी ने बिहार पुलिस की प्राथमिकी का संज्ञान लिया और उसके खिलाफ धनशोधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया। ईडी ने कहा, ‘ संजय सिंह जहरीली शराब के अवैध निर्माण और बिक्री में भी शामिल है जिससे 21 लोगों की मौत हुई थी। निचली अदालत ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।’ ईडी ने आरोप लगाया कि अभियुक्त ने शराब के अवैध व्यापार के जरिये अपने और अपनी पत्नी के नाम पर अचल संपत्तियां अर्जित की। बयान में कहा गया है कि उसकी पत्नी के पास आय का कोई ज्ञात स्रोत नहीं है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर