बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो

कोलकाता : हमारे देश में स्किन के लिए बेसन को कई सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। क्योंकि, इसके इस्तेमाल से कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। जब हमारे पास फेसवॉश, साबुन आदि चीजें नहीं थी, तो हम बेसन की मदद से ही चेहरा धोते थे। बेसन ना सिर्फ चेहरा धोने के काम आता है, बल्कि स्किन को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कि बेसन को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.
चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल
अगर आप चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेसन और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर 1-2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई होती है और अतिरिक्त तेल निकल जाता है। वहीं, स्किन को नई जान मिलती है।

गोरा होने के लिए बेसन का उपयोग
चेहरे की स्किन को टाइट और स्मूथ बनाने के लिए भी बेसन फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दूध की मलाई और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और फिर कुछ देर सूखने दें। सूखने के बाद बेसन फेस पैक को रगड़कर उतार लें। इससे चेहरे की रंगत साफ हो जाती है। हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।
डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए बेसन
बेसन को चावल के आटे और दूध के साथ मिलाकर स्किन की डेड स्किन सेल्स हटाई जा सकती है। यह नैचुरल स्क्रब त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके उसे स्वस्थ बनाता है। इस पेस्ट से चेहरे पर 4-5 मिनट हल्की मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

खाद की कमी से बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि वैश्विक उर्वरक की कमी से इस मौसम में पश्चिम बंगाल में आलू की बुआई प्रभावित हो सकती आगे पढ़ें »

बारिश भी नहीं रोक पायी प्रचार के जोश को, रविवार को उम्मीदवार पहुंचे घर – घर

सर्दियों में गर्मागर्म सेक्स करने के तरीके

चक्रवात को लेकर कोलकाता निगम अलर्ट पर

बढ़ने लगे ओमिक्रोन के मामले, आज राजस्थान में 9 और महाराष्ट्र में 7 नए मामले 

जवाद को लेकर लालबाजार में खुला युनीफाइड कमांड सेंटर

बस एक क्लिक में पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

वैक्‍सीन की दोनों डोज फिर भी ओमीक्रोन, पढ़ें दिल्‍ली के पहले मरीज में मिले कैसे लक्षण?

बच्चे का नाम रखा ‘बॉर्डर’: पाकिस्तानी हिंदू महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अटारी बॉर्डर पर कर रही

विक-कैट की शादी के इतने दिन पहले होटल हाई सिक्युरिटी के हवाले, मोबाइल भी किया बैन

ऊपर