बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो

कोलकाता : हमारे देश में स्किन के लिए बेसन को कई सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। क्योंकि, इसके इस्तेमाल से कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं। जब हमारे पास फेसवॉश, साबुन आदि चीजें नहीं थी, तो हम बेसन की मदद से ही चेहरा धोते थे। बेसन ना सिर्फ चेहरा धोने के काम आता है, बल्कि स्किन को निखारने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं कि बेसन को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।
चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल
अगर आप चेहरा धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बेसन और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर 1-2 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई होती है और अतिरिक्त तेल निकल जाता है। वहीं, स्किन को नई जान मिलती है।
गोरा होने के लिए बेसन का उपयोग
चेहरे की स्किन को टाइट और स्मूथ बनाने के लिए भी बेसन फायदेमंद होता है। इसके लिए आप दूध की मलाई और बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और फिर कुछ देर सूखने दें। सूखने के बाद बेसन फेस पैक को रगड़कर उतार लें। इससे चेहरे की रंगत साफ हो जाती है। हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।
डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए बेसन
बेसन को चावल के आटे और दूध के साथ मिलाकर स्किन की डेड स्किन सेल्स हटाई जा सकती है। यह नैचुरल स्क्रब त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके उसे स्वस्थ बनाता है। इस पेस्ट से चेहरे पर 4-5 मिनट हल्की मसाज करें और फिर ताजे पानी से धो लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इस दिन हनुमान जी की आराधना करने से पाए सफलता, शांति, सुख, शक्ति और साहस

कोलकाता: केसरी और अंजना के पुत्र, हनुमान का जन्म मंगलवार को चैत्र के हिंदू महीने के दौरान पूर्णिमा के दिन हुआ था। भगवान हनुमान को आगे पढ़ें »

सर्दी के एहसास के लिए कुछ दिनों का और करना होगा इंतजार

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नवम्बर महीना समाप्त होने वाला है, लेकिन कोलकाता में अब भी गर्मी परेशान कर रही है। अमूमन दिसम्बर महीने से ही कोलकाता आगे पढ़ें »

ऊपर