गुनगुना पानी है सेहत के लिए बेहद गुणकारी, जानिए इसके फायदे

कोलकाता : पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है यह आपकी प्यास बुझाने के साथ ही आपको तरोताजा रखने में भी मदद करता है। लेकिन गर्म पानी आपकी सेहत के लिए और भी फायदेमंद होता है। लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं जिससे शारीरिक कार्य सुचारू रूप से चल सके। एक गिलास गर्म पानी सोने से पहले पीने से स्वास्थ्य और सौंदर्य को फायदा होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबित रात को सोने से पहले पानी पीने से नींद अच्छी आती ही है साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं।
* डिप्रेशन
एक रिपोर्ट के मुताबिक शरीर में पानी की कमी से डिप्रेशन की समस्या दूर हो सकता है। इससे स्लीप साइकिल पर नेगेटिव असर पड़ता है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है इससे आपको मूड अच्छा बना रहता है।
* टॉक्सिंस को बाहर निकालता है
हल्का गर्म पानी शरीर का टेंपरेचर बढ़ाता है। जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है। पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं इसलिए रात को गुनगुना पानी जरूर पिएं।
*डाइजेशन
गर्म पानी पीने से खाना जल्दी हाइजेस्ट हो जाता है। रात के वक्त हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है। इसलिए रात के वक्त गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है।
* वजन कम
गर्म पानी पीने से वजन तेजी से कम होता है। वजन कम करने के लिए अधिकत्तर सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं। अगर आपका वजन दोगुना तेजी से बढ़ रहा है तो आप सुबह के साथ रात में भी गुनगुना पानी पिएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भजन एवं गीत की प्रस्तुति, देखिए वीडियो…

जयपुर : जयपुर में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष की उपस्थिति में भजन एवं आगे पढ़ें »

ऊपर