सर्दियों में होंठों को रखना चाहती हैं सॉफ्ट, अपनाएं ये खास टिप्स

कोलकाता : होंठों की स्किन हमारी त्वचा से बहुत ज्यादा पतली होती है।  इसलिए उसका खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिसे अपनाने से होंठों को लंबे समय तक मॉश्चराइज रख सकती हैं।
हर किसी को गुलाबी होंठ और चमकता चेहरा पसंद होता है। लेकिन सर्दियों के आते ही हमारी स्किन रूखी और बेजान नजर आती है,ठंडी हवाओं की वजह से हमारी स्किन ड्राई होने लगती है। इसी तरह हमारी होंठ भी अपनी नमी खो देते है और उन्हें मॉश्चराइज रखने के लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स लगाते हैं।

सर्दियों में सूखे होंठों पर लिपस्टिक लगाने पर आपको खुरदरापन महसूस होता है। ऐसा करने से आपके होंठों की स्किन और ज्यादा नुकसान होता है। होंठों की स्किन हमारी त्वचा से बहुत ज्यादा पतली होती है। इसलिए उसका खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिसे अपनाने से होंठों को लंबे समय कर मॉश्चराइज रख सकती हैं…
होंठो को बार- बार जींभ न फेरे

कई लोगों की आदत होती हैं कि बार-बार जींभ से होंठो को चाटना नहीं चाहिए। इसकी वजह से आपके होंठ और ज्यादा सूखते हैं। हमारी स्लाइवा में खाने को पचाने के लिए एंजाइम मौजूद होते है जिन्हें बार -बार होंठों पर लगाने से स्किन ड्राई होती है।
तेल वाले लिप बॉम लगाएं

हमेशा ग्लसरिन और एसेंशियल ऑयल वाले लिप बॉम का इस्तेमाल करना चाहिए। आप बाहर निकालने से पहले सनस्क्रीम जरूर लगाएं। फिर चाहें वो सर्दियों का मौसम क्यों नहीं हों। सनस्क्रीम स्किन को धूप से बचाने का काम करती हैं।

होंठों की स्किन निकलने पर रब न करें

अगर आपके होंठ फटे हों या स्किन निकल रही हों तो स्क्रबिंग, ब्रशिंग करने से बचें। इससे आपकी होंठों की स्किन को और ज्यादा नुकसान होगा। अगर आपके होंठ फटे हैं तो आप उस पर ऑइनटमेंट बेस्ड लिप बॉम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह लें

अगर आपके होंठों पर लिप बॉम का कोई असर नहीं हो रहा है और लंबे समय से सूखे और फटे हुए है तो यह चिंता की बात है। आपके होंठ में किसी तरह का कोई इंफेक्शन भी हो सकता है, जिसका जल्द से इलाज करना जरूरी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

8 महीने तक 22 साल की लड़की का बंधक बनाकर होता रहा रेप, फिर…

बरनालाः पंजाब के बरनाला शहर में एक बार फिर इंसानियत शर्मसार हुई है। 22 वर्षीय युवती को 8 महीने तक बंधक बनाकर बलात्कार क‍िया गया। आगे पढ़ें »

मर्डर के मामले में मुर्गे को थाने ले आई पुलिस…

तेलंगाना : तेलंगाना में एक विचित्र घटना घटी है जहां पुलिस एक मौत के मामले में एक मुर्गे को ही अपनी कस्टडी में ले आई आगे पढ़ें »

ऊपर