शुगर से पाना चाहते हैं छुटकारा! आज से ही शुरू करें ये काम

कोलकाताः मौजूदा भाग दौड़ के दौर में शुगर की समस्या बेहद आम हो चली है। खराब खानपान और जीवनशैली के चलते शुगर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में यह आवश्यक है कि शुगर से छुटकारा पाने के लिए शुगर के मरीजों को गंभीरता से इसके उपाय करने चाहिए। शुगर के मरीज को वैसे तो अपनी दिनचर्या और जीवन शैली में सबसे पहले सुधार लाना चाहिए। शुगर के मरीज को सुबह जल्दी उठकर कम से कम 5 किलोमीटर की सैर अवश्य करनी चाहिए। सैर करने से एक तरफ जहां शरीर को ताजगी मिलती है वहीं शरीर चुस्त दुरुस्त रहता है।

व्यायाम के साथ करें सैर

शुगर एक गंभीर समस्या है। शुगर का इलाज समय पर नहीं करने पर यह एक गंभीर खतरा भी बन सकती है। समस्या से समाधान का एक अच्छा उपाय है सुबह और शाम की सैर। जी हां, सैर करना एक तरफ जहां हमें ताजगी देता है वहीं शरीर को तरोताजा भी रखता है। 5 किलोमीटर की लंबी सैर के साथ हल्का व्यायाम इसमें सोने पर सुहागा होता है।

व्यायाम करें लेकिन सावधानी के साथ

कई दफा लोग शुगर के डर से अधिक व्यायाम करने लगते हैं। मरीज को लगता है कि ज्यादा पसीना बहाने से शुगर की समस्या का समाधान जल्द हो जाएगा लेकिन, एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा नहीं है। ज्यादा पसीना बहाना मतलब ज्यादा थकान है। और शुगर के मरीज को इसके ख्याल रखना चाहिए।

शुगर के मरीज को डॉक्टर की सलाह पर ही हल्का व्यायाम करना चाहिए। साथ ही सबसे ज्यादा अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए।

अच्छा और पौष्टिक आहार से मिलेगा शुगर से छुटकारा

जी हां… शुगर के मरीज को बेहतर खानपान की व्यवस्था के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसका आहार किस प्रकार का है। वह पूरे दिन में भोजन किस प्रकार से ले रहा है और क्या ले रहा है?

आहार विशेषज्ञ मानते हैं कि भोजन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फल एवं कच्ची सब्जियां शुगर के मरीज का इलाज करने में कारगर भूमिका निभाते हैं।

खाएं चना, बादाम और पीएं मेथी का पानी रहे सेहतमंद

शुगर के मरीजों को भोजन में चने की सीमित मात्रा को शामिल करने की सलाह दी जाती है। साथ ही शुगर के मरीज को भुना चना, मेथी दाने का पानी और लौकी का जूस पीने की सलाह दी जाती है। भुना चना लंबे समय तक भूख लगने की प्रक्रिया को रोकता है तो वहीं शरीर में शुगर को नियंत्रित करने में भी अहम भूमिका निभाता है। वहीं, रात में भिगोई गयी मेथी दाने का पानी शुगर के मरीज के लिए रामबाण का काम करता है। इसमें लौकी का जूस, करेले का जूस एवं एलोवेरा का सेवन सोने पर सुहागा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर