मोटापे से पाना चाहते है छुटकारा! तो रोजाना सुबह इस चाय का करें सेवन, बने फैट से फिट

कोलकाता: अगर आप भी मोटापे के कहर से परेशान हैं और तमाम तरह की डाइट और एक्सरसाइज़ कर थक चुके हैं, तो  ऐसे में किचन में पाए जाने वाले ऐसे कई लाजवाब मसाले हैं।  आपकी सेहत को चुस्त और दुरुस्त बनाए रखने में बहुत फायदेमंद हैं। औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ और जीरा उन्हीं मसालों में से एक हैं। सौंफ और जीरा में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं। इन दोनों मसालों से बनी चाय कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। सुबह खाली पेट सौंफ-जीरा चाय पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। ये चाय मोटापे को कम करने के आलावा और भी कई बीमारियों को दूर करती है। चलिए आपको बताते हैं इस चाय का सेवन कैसे करना चाहिए फिर देखिए कैसे आप फैट से फिट होते हैं।

ऐसे बनाएं सौंफ और जीरा की चाय

विधि: सौंफ और जीरा की चाय बनाने के लिए आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच जीरा लेकर एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को उबाल लें और छानकर पिएं।

जाने सौंफ और जीरा वाले चाय के फायदे-
 
पाचन क्रिया को करती है दुरुस्त- सौंफ-जीरा की चाय पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है। खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जाता है, क्योंकि सौंफ को अच्छा पाचक माना जाता है। अगर आपको अपच या गैस जैसी परेशानी हो रही है तो  सौंफ और जीरा की इस चाय को अपने रुटीन का हिस्सा बना लें, पाचन से जुड़ी तमाम परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।


ब्लड सर्कुलेशन करे बेहतर-
सौंफ और जीरा बॉडी को डिटॉक्सीफाई करते हैं। साथ ही चाय में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करते हैं। ये शरीर से यूरिक एसिड को बाहर कर देते हैं। सौंफ और जीरा नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मदद करते हैं।



वजन कम करने में बेहद असरदार-
सौंफ और जीरा मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और वजन कम करने में बेहद मदद करते हैं। यह चाय भूख को कंट्रोल करने में कारगर है, और इसे पीने से तेजी से फैट भी बर्न होता है। ये सुबह खाली पेट सौंफ और जीरा की चाय अगर रोजाना पी जाए तो मोटापे की परेशानी दूर हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर के सामने जमा होता है पानी, सौरभ ने मेयर को दी चिट्ठी

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महानगर की सड़क पर जलजमाव की समस्या कोई नयी नहीं है। फिलहाल मानसून का समय आने में देरी है, लेकिन सौरभ गांगुली आगे पढ़ें »

ब्लॉक-ब्लॉक में दुआरे सरकार परिसेवा कार्यक्रम, हावड़ा से शुरू करेंगी सीएम

हावड़ा : ब्लॉकों में दुआरे सरकार की परिसेवा फिर से शुरू होगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरुवार 9 फरवरी को हावड़ा जिले से इस सेवा का आगे पढ़ें »

ऊपर