पहले चरण में मतदाताओं ने दिखाया जोश, चुनाव आयोग हुआ गदगद

चुनाव आयुक्‍त ने कहा- चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने वाली बिहार की जनता प्रशंसा के हकदार

पटना : चुनाव आयोग बिहार में हुए प्रथम चरण के चुनाव में जनता की भागीदारी से गदगद है। चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता में मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोरा ने बिहार की जनता का धन्‍यवाद देते हुए कहा कि कोरोना काल में जिस तरह से बिहार की जनता ने बढ़-चढ़ कर चुनाव में हिस्‍सा लिया है वह प्रशंसा के हकदार हैं। वहीं उन्‍होंने यह भी कहा कि आगे के दो और तीन चरणों में अन्‍य जगहों पर भी लोगों को मतदान जरूर करना चाहिए। बता दें कि बिहार के पहले चरण के मतदान में शाम पांच बजे तक 52.24 फीसद मतदान हुआ है। बता दें कि पिछले चुनाव से यह करीब दो फीसद कम है। 2015 में हुए बिहार चुनाव में 54.94 फीसद मतदान हुआ था। वहीं लोकसभा की बात करें तो उस वक्‍त 53.54 फीसद मतदान हुआ था। बता दें कि कोरोना काल में मतदान के लिए चुनाव आयोग ने हर बूथ पर खास तैयारी की थी। सभी बूथों को सैनिटाइज किया जा रहा था। सभी आने वाले वोटरों का तापमान लिया जा रहा था। वहीं एक खास इंतजाम कोविड-19 के मरीजों के लिए भी थी उन्‍हें वोट डालने के लिए चुनाव आयोग ने एक खास समय तय दिया था। वे सभी मरीज या संक्रमित शख्‍स वोटिंग के आखिरी के एक घंटे में आकर वोट डाल सकते थे। हालांकि चुनाव आयोग ने ऐसी कोई जानकारी फिलहाल शेयर नहीं की है कि कितने कोरोना संक्रमित मरीजों ने आखिरी के एक घंटे में वोट डाला है।

रजौली विस क्षेत्र के कई बूथों पर वोटिंग का बहिष्कार

नक्सल प्रभावित पटना ज‍िले की पालीगंज विधानसभा सीट में शाम चार बजे मतदान संपन्न हो गया। सुरक्षाकर्मियों की सख्त निगहबानी के कारण सभी बूथों पर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान हुआ। 53 फीसद लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। नवादा के रजौली विधानसभा क्षेत्र के कई बूथों पर वोट बहिष्कार किया गया। कुल 11 बूथों पर वोट बहिष्कार की खबर आई थी। विधानसभा के राजौली प्रखंड के बूथ 233 धमोचक के मतदाताओं ने किया वोट बहिष्कार, रोड नहीं बनने से वोटर नाराज, सुबह में एक वोट पड़े, उसके बाद मतदाता वोट डालने नहीं आए। इसी विधानसभा के सिरदला प्रखंड के बूथ 136,137 मध्य विद्यालय राजन पर वोट बहिष्कार किया गया। हालांकि कुछ वोट प्रशासन द्वारा मतदाताओं को लाकर डलवाया गया लेकिन बहुत कम वोट पड़े।

कांग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार पर हमला

बेगूसराय के बलिया के मसुरचक में आरसीपी सिंह के तय कार्यक्रम में दो दलों के कार्यकर्ता के बीच मारपीट व रोड़ेबाजी में आधा दर्जन कार्यकर्ता घायल। वहीं, टिकारी विधानसभा के भोरी स्थित मतदान केंद्र संख्या 323, 324 पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचे कंग्रेस प्रत्याशी पर हमला हो गया। कांग्रेस प्रत्याशी सुमंत कुमार ने सभी मतदान कर्मियों सहित प्रशासन के मिले होने का आरोप लगाया। सुमन्त ने बताया कि बूथ कैप्चरिंग की शिकायत पर पहुंचा तो वहां मौजूद दूसरे प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा हाथापाई की गई। मौके पर से जान बचा कर भागा। सुमंत ने विरोधियों द्वारा फायरिंग करने व वाहन क्षतिग्रस्त करने का आरोप लगाया। सुमन्त ने यह भी कहा कि एसपी से सुरक्षा कर्मी मुहैया कराने की मांग की थी परंतु मुहैया नही कराया जा सका।

पटना के पांच विस क्षेत्रों के मतदाताओं में दिखा जोश

पहले चरण में पटना के मतदाता जमकर मतदान किए। पहले छह घंटे में पटना का औसत मत फीसद 34.74 रहा। दोपहर बाद भी अधिकतर बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार दिखी। सुबह से ही पटना जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतदाताओं में जोश-खरोश दिखा। पहले के दो घंटे में ही 8.6 फीसद वोट पड़ चुके थे। पालीगंज विधानसभा में वोटिंग की रफ्तार शुरू से तेज रही। पहले दो घंटे में पालीगंज में 9.23 फीसद और दिन के एक बजे तक 38.40 फीसद वोट पड़ चुके थे। मसौढ़ी में भी 36.35 फीसद मतदान हो चुका था। इन दोनों विधानसभा में चार बजे तक वोट डाले जाने थे। बिक्रम में 37.75 और मोकामा में 32.30 फीसद वोट एक बजे तक डाले जा चुके थे।

आक्रोशित ग्रामीणों ने विधायकों को खदेड़ा 

भोजपुर जिले के बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के छीनेगांव मतदान केंद्र पर गए राजद के निवर्तमान विधायक और महागठबंधन उम्मीदवार सरोज यादव को ग्रामीणों के आक्रोश का सामना करना पड़ा। आक्रोशित ग्रामीणों ने हंगामा कर विधायक को खदेड़ दिया। इस दौरान पथराव किए जाने की भी सूचना हैं। पथराव में विधायक की गाड़ी का शीशा पीछे से क्षतिग्रस्त हो गया है।

अगले चरण का चुनाव 3 और 7 नवंबर को 

राज्य में तीन चरणों में मतदान होने हैं। अन्य दो चरणों के लिए मतदान 3 और 7 नवंबर को होगा। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 71 सीटों पर आज मतदान होगा। इस दौरान 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला दो करोड़ से अधिक मतदाता करेंगे। एनडीए में, जेडीयू 115 सीटों पर, भाजाप 110, विकासशील इंसान पार्टी 11 सीटों पर और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा राज्य की कुल 243 सीटों में से सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है। महागठबंधन की ओर से राजद 144 , कांग्रेस 70, सीपीआई-एमएल 19, सीपीआई छह और सीपीआई-एम चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर