कोरोना काल बीतने तक इन खट्टे फलों को बना लें अपना साथी

कोलकाता : पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी की परवाह की हो। लेकिन कोरोना महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं। उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है। इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो। फिर भले ही वह स्वस्थ भोजन हो या फिर कोई हेल्दी ड्रिंक। इन सबके साथ आहार में विटामिन – सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना भी उतना ही अच्छा माना जा रहा है। यह पूरे शरीर में संक्रमण को रोकने में मदद करता है। इतना ही नहीं, ऐसे माहौल में अगर स्वस्थ रखने के लिए आप विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थ लेंगे, तो चोट के कारण होने वाले घावों को ठीक होने में बहुत मदद मिलेगी। अगर आप भी सर्दी, फ्लू और संक्रमण से बचने के तरीके तलाश रहे हैं तो विटामिन -सी से भरपूर खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करने से बहुत फायदा होगा।
स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है। एक मजबूत प्रतिरक्षा आपके शरीर को रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से बचाती है। जिससे आप स्वस्थ और लंबे जीवन का आनंद ले पाते हैं।
वैसे तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में समय लगता है, लेकिन अपने आहार में विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों की अच्छी खुराक आपके प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है। यहां हम आपको विटामिन-सी से भरपूर ऐसे 5 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप रोजाना अपने आहार में ले सकते हैं।
​संतरा का सेवन करें
संतरा स्वाद में बेहद खटट्टा होता है। इसे कई तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। देखा जाए, तो एक मध्यम आकार के संतरे में 53.2 मिग्रा विटामिन सी पाया जाता है। इस साइट्रिक फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी इम्यूनिटी हेल्थ को बढ़ावा देने और फ्री रेडिकल सेल को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।
​कीवी
कीवी एक ऐसा फल है जो आपको हर मौसम में मिल जाता है। इम्यूनिटी बूस्टर गुण रखने के साथ-साथ या कई प्रकार की पोषक तत्व की आपूर्ति शरीर को करता है। विटामिन-सी के अच्छे शुद्ध खाद्य पदार्थों की अगर बात की जाती है तो उसमें भी कीवी का नाम जरूर गिना जाता है। आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं और इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं।
​डाइट में शामिल करें अनानास
इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना आज के समय में बहुत चैलेंजिंग हो गया है। भले ही आप स्वस्थ रहने के लिए बहुत कुछ खा रहे हों, लेकिन अनानास को अपनी डाइट में शामिल करना ना भूलें। सदियों से यह फल पाचन और सूजन की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। विटामिन- सी और मैंगनीज की अच्छी मात्रा होने से इसमें कैलोरी बहुत कम है। विशेषज्ञों के अनुसार, रोजाना अनानास खाने से वायरस और बेक्टीरियल दोनों संक्रमणों के खतरे को टाला जा सकता है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ लेना अच्छी शुरूआत है। ऊपर बताए गए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ न केवल आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाएंगे, बल्कि इनके रोजाना सेवन से आप लंबे समय तक स्वस्थ बने रह सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

कोलकाताः आज सातवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। बता दें कि हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। साल 2015 आगे पढ़ें »

योग की शुरुआत करने वालों के लिए …

कोलकाताः दुनियाभर में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योग की उत्पत्ति हजारों साल पहले पहले की मानी जाती है। आगे पढ़ें »

ऊपर