मस्तिष्क की कार्य शक्ति बढ़ाता है विटामिन सी

यह तो हम जानते ही हैं कि विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। अब नवीनतम शोधों से पता चला है कि विटामिन सी का हमारे मस्तिष्क से भी गहरा संबंध है। एक शोध में 65-94 वर्ष की आयु वाले सैकड़ों व्यक्तियों पर एक शोध में पाया गया कि विटामिन सी की अधिक मात्रा मस्तिष्क की कार्य शक्ति बढ़ाती है। यही नहीं विटामिन सी का सेवन कैंसर की संभावना को भी कम करता है और स्वास्थ्य के लिये अच्छा है।

प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को बढ़ाता है मैदा

विशेषज्ञों के अनुसार प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को कम करने हेतु परिष्कृत आटे अर्थात मैदे से बने खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करें जैसे ब्रेड, बिस्कुट, मैदे की रोटी आदि। इनके स्थान पर साबुत अनाज का सेवन करें क्योंकि साबुत अनाज से सेलिनियम नामक मिनरल की प्राप्ति होती है। प्रतिदिन दो बाजरे की रोटी का सेवन न केवल आपकी सेलिनियम की आवश्यक मात्रा की पूर्ति करेगा बल्कि प्रोस्टेट कैंसर की संभावना के प्रतिशत को भी कम करेगा। दालें, चने आदि का सेवन अधिक मात्रा में करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इंटरनेशनल कस्टम्स डे – 2021 कस्टम्स हाउस में मनाया गया

कोलकाता : इंटरनेशनल कस्टम्स डे - 2021 का आयोजत कोलकाता कस्टम्स हाउस में किया गया। इस कार्यक्रम में नेपाल के कांसुल जनरल एशोर राज पौडेल, आगे पढ़ें »

तीन दिन तक सरकारी गाड़ी में रह रहा था अजगर

उत्तराखंड : उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है। यहां एक अजगर सरकारी गाड़ी में तीन दिन तक सफर करता रहा आगे पढ़ें »

ऊपर