ऐसे लोगों से हमेशा बनाए रखें दूरी

महात्मा विदुर का नाम महाभारत काल के प्रमुख पात्रों में गिना जाता है। विदुर जी का पांडव के साथ कौरव भी सम्मान करते हैं। महात्मा विदुर ने विदुर नीति में कई मानव कल्याण से जुड़ी नीतियां बताई हैं। जिनका पालन करने से व्यक्ति की मुश्किलें हल हो सकती हैं। विदुर जी ने एक नीति में बताया है कि आखिर व्यक्ति को किन पांच लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। ऐसा करने से मुसीबतें दूर होती हैं और खुशहाली आती है।

1.दूसरों की बुराई करना और दूसरों में फूट डालना जिनका स्वभाव होता है। ऐसे लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। विदुर जी कहते हैं कि दूसरों की बुराई और फूट डालकर ऐसे लोग खुद पाप के भागी बनते हैं, साथ ही आपको भी बनाते हैं।

2.दूसरों को दुख देने वाले लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों के साथ रहने से आपकी खुशियां दुख में बदल सकती हैं। विदुर जी कहते हैं कि ऐसे लोगों का भाग्य कभी साथ नहीं देता है।

3.विदुर नीति के अनुसार, पापी लोगों से हमेशा दूरी बनाकर रखनी चाहिए। उनके अनुसार, ऐसे लोगों का अंत अच्छा नहीं होता है। विदुर महाराज कहते हैं कि न किसी के पाप में भागीदार बनना चाहिए और न ही किसी पाप करने वाले का साथ देना चाहिए।

4.निर्लज्ज लोगों का कोई सम्मान नहीं करता है। ऐसे में इन लोगों से दूर रहना ही उचित होता है। महात्मा विदुर ने अंत में अपनी नीति में कहा है कि कामी इंसान से हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे लोगों को समाज में सम्मान नहीं मिलता और इन्हें घृणा की दृष्टि से देखा जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में 9 नये चेहरे, क्रिकेटर मनाेज तिवारी को शिवपुर से ​मिला टिकट

80 से पार विधायकों को नहीं मिली उम्मीदवारी नये चेहरों पर है यकीन : मुख्यमंत्री हावड़ा : आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए शुक्रवार को मुख्यमंत्री व आगे पढ़ें »

तृणमूल के आरोपों को चुनाव आयोग ने बताया निराधार

कहा - सभी चुनाव अधिकारी तत्परता व कर्मठता से कर रहे काम हमें अपने चुनाव अधिकारियों पर पूरा भरोसा सन्मार्ग संवाददाता नई दिल्ली/कोलकाताः मुख्य निर्वाचन आयोग ने तृणमूल आगे पढ़ें »

ऊपर