सावन में बुधवार का दिन भी होता है बेहद खास, ये 5 उपाय दिखाएंगे कमाल

कोलकाताः हिन्दू धर्म में ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सावन का माह बेहद ही खास माना जाता है। यह माह पूर्ण रूप से भगवान शिव को समर्पित होता है इस दौरान भगवान शिव के भक्त भालेनाथ की आराधना में लीन रहते हैं। इस माह अगर आप सच्चे मन से भगवान शिव व माता पार्वती जी की भक्ति करते हैं तो आपके जीवन से सारे कष्टों का अंत होता है। वहीं अगर ज्योतिषशास्त्र की दृष्टि से देखें तो यह माह बेहद ही खास है इस माह अगर आप बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की आराधना करते हैं तो वह आपसे जल्द ही प्रसन्न हो सकते हैं और आपके सभी कष्टो को हर लेते हैं। चलिए जानते हैं कि सावन के माह में भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के वो कौन से उपाय हैं जिन्हे अपनाने से भगवान गणेश मनोवांछित फल की प्राप्ति करते हैं।

बुध ग्रह दोष से मिलती है मुक्ति
हिन्दू धर्म में भगवान गणेश जी को प्रथम पूज्य माना गया है। किसी भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश जी को पूजा जाता है। इसलिए सावन के हर बुधवार के दिन गणेशजी को मूंग के लड्डू का भोग लगाएं और आप मूंग के लड्डुओं का भोग नहीं लगा सकते तो आप इस जगह गुड़ का भी भोग लगा सकते हैं। ये आप लगभग सात बुधवार करें भगवान गणेश आपसे निश्चित ही प्रसन्न होंगे और मनवांछित फल प्रदान करेगें। इतना ही नहीं ऐसा करने से बुध ग्रह के दोष से भी मुक्ति मिलती है।
जीवन के सारे विघ्नों को हर लेते हैं
विघ्नहर्ता के नाम से पहचाने जाने वाले भगवान गणेश को बुधवार का दिन समर्पित होता है ऐसे में अगर आप सावन के बुधवार को भगवान गणेश जी को हरी दूर्वा चढ़ाते हैं तो गणेश जी की कृपा सदा आप पर बनी रहेगी। ऐसा करने से विघ्नहर्ता अपने सभी भक्तों के विघ्नों को हर लेते हैं और उनके ऊपर आशीर्वाद बनाए रखते हैं। दूर्वा अर्पित करने से पहले ध्यान रखें कि 11 या 21 गांठ ही भगवान गणेश जी को चढ़ांए।
परिवार में बनी रहती है सुख-शांति
सावन का बुधवार ज्योतिष दृष्टि से बेहद ही शुभ माना गया है। अगर आपके परिवार में अशांति फैली हुई है तो सावन के बुधवार गणेश चालीसा और गणेश स्त्रोत का 11 बार पाठ करें। नारद पुराण में बताया गया है कि इनका पाठ करने से मानव जीवन में फैली सारी मुश्किलों का अंत होता है। वहीं अगर इसे सावन में करते हैं तो इससे विशेष फल की प्राप्ति होती है।
चारों ओर से मिलती है सफलता
जब इंसान हर जगह से असफल होने लगता है तो वह निराश हो जाता है ऐसे में सावन का बुधवार आपको चारों ओर से सफलता दिला सकता है। इसके लिए बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं। ऐसा करने से दोष से मुक्ति मिलती है और भगवान गणेश जी की कृपा सदा आप पर बनी रहती है। ये उपाय सावन के हर बुधवार करें। गाय को हरी घास खिलाने के बाद उन्हें धन्यवाद कहें एवं उनके सामने हाथ जोड़कर अपने कष्टों को समाप्त होने या कष्ट हरने की प्रार्थना करें।
आर्थिक समस्या से मिलती है मुक्ति
सावन में पड़ने वाला बुधवार आपको आर्थिक समस्या से मुक्ति दिला सकता है। अगर आप भी आर्थिक रूप से कमजोर हैं तो सावन के बुधवार के दिन एक साफ कपड़ा या रूमाल लें इसमें पांच मुट्ठी साबुत हरी मूंग बांधकर पोटली की तरह बना लें और उसे सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद बहते जल में गणेश मंत्र का जप करते हुए प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से जीवन में आर्थिक समस्या का अंत होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

रोम विश्व सम्मेलन में वर्चुअल हिस्सा लेंगी ममता

कोलकाता : रोम में आयोजित होने वाले विश्व सम्मेलन में केंद्र के अड़ंगे के बाद ममता बनर्जी भी रोम नहीं जा सकेंगी मगर इस कार्यक्रम आगे पढ़ें »

ऊपर