यदि हर सोमवार आप भी करते हैं भगवान शिव की पूजा, तो जरूर जान लें ये बातें

कोलकाता : हिंदू परंपरा में सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष माना जाता है। ऐसे में इस दिन भक्त भगवान शिव की अराधना करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान शिव अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं। इसी कारण अधिकांश शिव भक्त सोमवार का व्रत रखते हैं। वहीं मान्यता के अनुसार ऐसे में सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ को कुछ चीजें अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के संबंध में ये भी मान्यता है कि यदि आप इस दिन भगवान शिव की सच्चे दिल से पूजा करेंगे तो शंकर आपकी हर मनोकामना को पूरा करेंगे। इस दिन कई शिव भक्त व्रत भी रखते हैं।
वहीं सोमवार के संबंध में ज्योतिष के जानकार का कहना है कि यह भगवान शिव का दिन होने के साथ ही सोम यानि चंद्रमा का भी दिन है, और भगवान शिव ही चंद्र को अपने मस्तक पर धारण किए हुए हैं। ऐसे में इस दिन सुबह उठकर भगवान शिव के दर्शन के पश्चात शिव चालीसा या शिवाष्टक का पाठ करना चाहिए। भोले नाथ का दिल बेहद कोमल है इसलिए उन्हें प्रसन्न करना भी बेहद ही आसान है, लेकिन भोले नाथ को पूजा में किसी तरह की गलती पंसद नहीं है। इस कारण आप जब भी उनका ध्यान करें या उनकी पूजा करें तो कुछ चीजों का ध्यान अवश्य रखें, ताकि आप पर भगवान शंकर की कृपा हमेशा बनी रहे।
ये चीजें रखें याद…
भगवान शिव के लिए केतकी का फूल कभी नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा उन्हें तुलसी के पत्ते या फिर शंख से जल भी न चढ़ाएं।
शिव जी की पूजा में हल्दी औऱ कुमकुम न चढ़ाएं।
इसके अलावा भगवान शंकर को पुराना या बासी फूल कभी भी अर्पित ना करें।
इन चीजों से है भोलेनाथ को प्रेम
भगवान शिव को पूजा के दौरान चावल अर्पित करें, लेकिन चावल के दाने टूटे हुए न हो।
पूजा करते वक्त कभी काले वस्त्र धारण ना करें, हरा रंग का वस्त्र पहनकर पूजा कर सकते हैं। वहीं पूजा के दौरान केसरिया, पीला, लाल और सफेद वस्त्र भी आप धारण कर सकते हैं।
ऐसे करें पूजा
भगवान भोलेनाथ की पूजा के दौरान उन्हें बेलपत्र चढ़ाएं। इसके अलावा सोमवार के सुबह किसी भी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर किसी तांबे के बर्तन से दूध चढ़ाएं। ‘ॐ नमो धनदाय स्वाहा’ किसी शिव मंदिर में जाकर रुद्राक्ष की माला से इस मंत्र का 11 माला जप करें, माना जाता है कि इस मंत्र का जप करने से धन में वृद्धि होती है।
सोमवार के दिन करें भोलेनाथ के ये उपाय…
– सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं। माना जाता है कि इन्हें चढ़ाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं।
– सोमवार के दिन शिव जी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाने के बाद धूप, दीप से आरती करके सभी को प्रसाद दें।
– सोमवार के पूरे दिन मन ही मन ‘नम: शिवाय ओम नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करते रहें।
– मन की मुरादें पूरी करने और सभी तरह के कष्टों से छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन नहाकर ही शिवजी की अराधना करें।
– सोमवार के दिन शिवजी के महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें। माना जाता है कि इससे भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है।
ये है बहुत खास उपाय…
प्राचीन शिवपुराण में आदिशंकर को प्रसन्न करने के कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं। मान्यता है कि इनका पालन करने से भोलेनाथ शीघ्र प्रसन्न होते हैं। शिवपुराण के अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करने के उपाय…
भगवान शिव को चावल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है।
भोलेनाथ पर तिल चढ़ाने से पापों का नाश हो जाता है।
शंकरजी को जौ अर्पित करने से सुख में वृद्धि होती है।
महाकाल श्री शिवशंभू को मूंग चढ़ाने से संतान वृद्धि होती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर