1 दिन में 1 किलो वजन घटाएं, बस करना होगा ये काम

कोलकाता : आजकल की लाइफस्टाइल में लोग सबसे ज्यादा अपने मोटापे से परेशान हैं। ज्यादातर बीमारियों की जड़ मोटापा है। ऐसे में अगर आपको खुद को फिट रखना है तो सबसे पहले अपना वजन कम करना जरुरी है। गलत खान-पान की वजह से तेजी से वजन बढ़ता है और शरीर में कई बीमारियां पनपने लगती है। मोटापे की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और किडनी की कई तरह की बीमारियां होने लगी हैं। एक बार वजन बढ़ने पर कम करने में बहुत मुश्किल होती है। घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है। डाइटिंग के चक्कर में बेस्वाद और बहुत कम मात्रा में आहार लेना पड़ता है लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चाहें तो 1 दिन में अपना करीब 1 किलो वजन आसानी से घटा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे। जिसके बाद आपका पेट भी अंदर हो जाएगा। जानते हैं कैसे 1 दिन में 1 किलो वजम कम करें?

1- शक्कर नहीं सबसे पहले आपको वजन कम करने के लिए मीठी चीजें छोड़नी होंगी। मोटापा कम करने के लिए आपको मिठाई और चॉकलेट से दूर रहना होगा। मीठा खाने से मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है।

2- प्रोटीन ज्यादा आपको मोटापा घटाने के लिए पूरे दिन प्रोटीन अच्छी मात्रा में लेना जरूरी है। आप खाने में पनीर, दही, दालें और राजमा ज्यादा खाएं। प्रोटीन से भूख कम लगती है जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं।

3- ग्रीन टी पिएं अगर आपका मेटाबॉलिज्म अच्छा है तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा। इसके लिए आप 2-3 बार ग्रीन टी जरूर पिएं। ग्रीन टी से आपका फैट तेजी से बर्न होगा।

4- रोज एक्सरसाइज वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। अगर आप एक्टिव है तो मोटापा नहीं बढ़ेगा। इसलिए रोज वॉक और जॉगिंग करें। घर में सीढ़ियां चढ़ने की आदत बनाएं। ज्यादा लंबे समय तक बैठकर काम न करें। इससे आपका फैट बर्न होने में मदद मिलेगी।

5- गर्म पानी शरीर से गंदगी को बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं। अगर वजन कम करना है तो आपको रोज गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी और मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा। आपको पतला बनाने में गर्म पानी मदद करता है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मिशन 2023, आज त्रिपुरा जायेंगे अभिषेक

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बंगाल में भारी जीत के बाद तृणमूल कांग्रेस की नजर त्रिपुरा मिशन 2023 पर है। पार्टी पहले ही कह चुकी है कि आगे पढ़ें »

ऊपर