कहीं आपके घर में तो नहीं रहते वास्‍तु के ये 5 दुश्‍मन

कोलकाताः हमारे घर में कई बार ऐसा कुछ ऐसा होता है कि घर का माहौल नकारात्‍मक होता चला जाता है और हम समझ नहीं पाते कि आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा ? अगर आप ठीक से गौर करेंगे तो आपको अपने घर में ही कुछ ऐसी चीजें नजर आ सकती हैं जो कि घर के माहौल में नकारात्‍मकता घोल देती हैं। वास्‍तु में इन बातों को नेगेटिव एनर्जी की वजह माना जाता है। आइए हम आपको बता रही हैं ऐसी 5 चीजें जिनको वास्‍तु के दुश्‍मन के तौर पर देखा जाता है।
मकड़ी का जाला
अगर आपके घर में कहीं भी मकड़ी का जाला नजर आता है तो उसे तुरंत हटा दीजिए। वास्‍तु के अनुसार आपके घर में मकड़ी का जाला मानसिक उलझन को दर्शाता है। मकड़ी का जाला नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि मकड़ी का जाला जिस घर में लगता है मां लक्ष्‍मी कभी उस घर में वास नहीं करतीं। यदि आपको अपने घर में कहीं भी मकड़ी का जाला लगा नजर आए तो उसे तुरंत साफ कर दें।
अस्‍त व्‍यस्‍त फैला हुआ सामान
अक्‍सर देखने में आता है कि कुछ लोग अपनी चीजें बहुत ही अस्‍त-व्‍यस्‍त तरीके से रखते हैं और उनके कपड़े भी फैले रहते हैं। ऐसे लोगों का जीवन भी काफी अस्‍त-व्‍यस्‍त रहता है और अपने लक्ष्‍य को लेकर भी ऐसे लोग कभी स्‍पष्‍ट नहीं रहते। वास्‍तु के अनुसार इस प्रकार से फैला हुआ और अस्‍त व्‍यस्‍त घर आपके जीवन में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देता है। ऐसे लोग मानसिक रूप से कभी स्थिर नहीं रह पाते और किसी भी काम को वह पूरा नहीं कर पाते।
पुरानी टूटी-फूटी वस्‍तुएं
ज्‍योतिष के अनुसार पुरानी टूटी फूटी वस्‍तुओं को घर में रखने पर हमें राहु के क्रोध का शिकार बनना पड़ सकता है। वहीं वास्‍तु में भी टूटी-फूटी वस्‍तुओं को बेहद अशुभ माना जाती हैं। कुछ लोग टूटी हुई वस्‍तुओं को भी कई दिन यह सोचकर संभालकर रखे रहते हैं कि वह कभी तो काम आएंगी। यह सोच कतई सही नहीं है। ऐसा करके आप अपना फायदा नहीं उल्‍टा नुकसान कर लेते हैं। कोई भी वस्‍तु टूटने पर उसे तुरंत हटा देना चाहिए। टूटी हुई चीजों में से एक प्रकार की नेगेटिव एनर्जी निकलती है तो सारी अच्‍छी बातों को शोषित कर लेती है।
धूल मिट्टी और गंदगी
वास्‍तु के अनुसार जिस घर में गंदगी रहती है उस घर में मां लक्ष्‍मी का वास कभी नहीं होता है। इस बात का ध्‍यान रखें कि घर के किसी भी स्‍थान पर धूल मिट्टी और गंदगी न रहे। रोजाना पूरे घर का नमक के पानी से पोंछा लगाना चाहिए। ऐसा करने से साफ-सफाई के साथ ही नेगेटिव एनर्जी का खात्‍मा होता है। नमक को पॉजिटिव एनर्जी का बड़ा स्रोत माना जाता है। रोजाना पानी में नमक डालकर घर का पोंछा लगाने से आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है।
सूखे पौधे
एक बात का ध्‍यान रखें कि घर के किसी भी स्‍थान पर सूखे पौधे नहीं रहने चाहिए। सूखे पौधे एक अजीब प्रकार का नकारात्‍मक प्रभाव छोड़ते हैं। अगर आपके घर में कोई भी पौधा सूख रहा है तो उसे तत्‍काल हटाकर अलग फेंक दें और उसके स्‍थान पर कोई नया हरा पौधा लगा सकते हैं। सूखे पौधे शनि की अशुभ दशा के प्रभाव को भी बढ़ाते हैं। भूल से भी घर के किसी स्‍थान पर सूखा पौधा न रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

फिटकरी के यह चमत्कारी उपाय…

कोलकाता : अगर आप अपनी जिंदगी में किसी परेशानी से जूझ रहे हैं या आपको रात में डरावने सपने भी आते हैं तो इन सबसे आगे पढ़ें »

…ऊंचो चोड्यो चोखण नो जल, जमुना रो नीर मंगावो जी राज जैसे लोक गीतों से गूंजेगा राज्य

आज होगी गणगौर की पूजा, बड़ाबाजार की 9 मंडलियाें में से 5 मंडलियां ही जायेंगी घाट कोलकाता : ...गौर ए गणगौर, माता खोल किवाड़ी...। ऊंचो चोड्यो आगे पढ़ें »

ऊपर