आपके घर में तो नहीं हैं ये 5 चीजें? तुरंत करें बाहर; वरना झेलने पड़ते हैं नुकसान

नई दिल्ली: कई बार आप घर में कुछ नई चीजें खरीदकर लाते हैं और उसके कुछ दिनों बाद परिवार में अचानक उथल-पुथल मचनी शुरू हो जाती है। परिवार के लोगों में आपसी द्वेष बढ़ता है और आर्थिक स्थिति भी डांवाडोल होने लगती है। आप न चाहते हुए भी कोर्ट-कचहरी के चक्कर में फंसने लगते हैं। आप समझ नहीं पाते कि अचानक ऐसा क्या होने लगा है। दरअसल यह वास्तु का दोष होता है। कई सारी ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें घर में कभी नहीं लाना चाहिए। अगर आप भूलकर इन चीजों को घर मे स्थान दे देते हैं तो आपके लिए मुसीबतों का पिटारा खुलना तय हो जाता है। आइए जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं, जिन्हें घर में भूलकर भी प्रवेश नहीं देना चाहिए।
हथियारों की तस्वीर न लगाएं

घर पर तलवार, चाकू, बरछे, बंदूक, तोप जैसे जैसे खतरनाक हथियारों की तस्वीर न लगाएं। इससे मन में हिंसात्मक विचार आते हैं, जिससे परिवार के लोगों की शांति भंग होती है और गृह क्लेश बढ़ जाता है। इन तस्वीरों को बार-बार देखने से आपका स्वभाव गुस्सैल बन जाता है, जिसकी परिणति कोर्ट-कचहरी के रूप में होती है। इसलिए ऐसी तस्वीरों को कभी भी घर में नहीं लाना चाहिए।

ताजमहल की तस्वीर लगाना गलत

कई लोग अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ताजमहल की तस्वीर लगाते हैं। ऐसा करना बिल्कुल गलत है। दरसअसल ताजमहल कई लोगों के शव पर बना एक मकबरा है, जिसे वास्तु शास्त्र में नकारात्मक का प्रतीक माना जाता है। इस तस्वीर से पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ने के बजाय दूरी बढ़ने का ख्याल मन में आता है। इसलिए इस तस्वीर को घर में कभी स्थान नहीं देना चाहिए।

रहस्यमयी जगहों की तस्वीर से बचें

कुछ लोग क्रिएटिविटी के नाम पर अपने घर में भूत-प्रेत या रहस्यमयी जगहों की तस्वीरें लगाते हैं। इस विचार को भले ही नयेपन का नाम दें लेकिन सच्चाई ये होती है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है, जिसके चलते परिवार के लोग अजीबोगरीब संकट में फंसने लगते हैं, जो घर में रहने वालों के लिए कष्टदायी होता है। इसलिए अगर आपके घर में भी ऐसी कोई तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत बाहर कर दें।

भूलकर न लगाएं महाभारत की तस्वीर

घर में कभी भी महाभारत से जुड़ी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। दरअसल महाभारत एक पारिवारिक युद्ध था, जो कौरव और पांडवों के बीच लड़ा गया था। महाभारत की तस्वीर परिवार में संघर्ष की भावना को बढ़ाती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक महाभारत की तस्वीर घर की सुख-शांति में बाधक होती है। इसलिए उसे घर में स्थान देने से बचना चाहिए।

इन चीजों की तस्वीर से बढ़ता है खर्च

घर में फव्वारे, महंगे होटल, स्कूल या अस्पताल की तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक ये सब चीजें खर्च को बढ़ाने वाली और आर्थिक हालत बिगाड़ने वाली होती हैं। ऐसी तस्वीरें परिवार को ज्यादा खर्च करने के लिए भी प्रेरित करती हैं, जबकि वास्तु कहता है कि जिस घर में धन का जितना ठहराव होता है, वह उतना ही खुशहाल होता है। इसलिए आपको परिवार में खुशहाली और आर्थिक लाभ चाहिए तो इन चीजों को कभी अपने घर में प्रवेश न करने दें।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कल तृणमूल उम्मीदवारों के साथ पार्टी नेतृत्व की अहम बैठक

मौजूद रह सकते हैं अभिषेक दिए जाएंगे चुनावी रणनीति के दिशा-निर्देश सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के सभी 144 उम्मीदवारों को लेकर कल पार्टी नेतृत्व बैठक आगे पढ़ें »

ऊपर