घर के मेन गेट पर सिंदूर लगाना माना जाता है बहुत शुभ, क्योंकि…

कोलकाताः सिंदूर भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी को भी बहुत प्रिय है। यही वजह है कि प्रति मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित किया जाता है। बहुत सारे लोग सिंदूर में तेल मिलाकर अपने घर के दरवाजे पर भी लगाते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में कभी किसी तरह की अशांति नहीं रहती और इसके अलावा घर के सभी दोष दूर हो जाते हैं। शास्त्रों के मुताबिक ऐसा करने से घर की सारी पीड़ाएं और कष्ट समाप्त हो जाते हैं। इसके साथ ही घर में किसी तरह की नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं कर पाती है और जो पहले से विद्यमान है, उसे बाहर कर देती है।
मान्यता है कि दरवाजे पर सिंदूर लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। साथ ही सिंदूर में तेल मिलाने से शनि देव भी प्रसन्न होते हैं और तमाम बुरी नजर से रक्षा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि सिंदूर लगाने से चेहरे पर कभी भी झुर्रियां नहीं पड़ती। शास्त्रों की माने तो अगर किसी महिला को वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी है या उसे अपनी दरिद्रता दूर करनी है तो उसे सिंदूर से अपनी मांग भरनी चाहिए।

अगर आप आए दिन आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं तो एकाक्षी नारियल पर सिंदूर लगाकर उसे लाल वस्त्र में बांध दें। इसके बाद उसकी नियमित पूजा करें। फिर मां लक्ष्मी से धन की प्रार्थना करते हुए अपने व्यवसाय स्थल पर सुरक्षित जगह पर रख दें। इसके प्रभाव से धन की समस्या दूर होने लगेगी।
गुरु पुष्य योग या शुक्ल पक्ष के पुष्य योग में श्री गणेशजी के मंदिर में सिंदूर का दान करने से आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। ऐसा करने से किसी भी तरह की परीक्षा में सफलता मिलने के योग बढ़ जाते हैं। नौकरी पाने के लिए किसी भी शुक्ल पक्ष के गुरुवार को एक पीले वस्त्र पर अपनी अनामिका अंगुली का प्रयोग कर केसर मिश्रित सिंदूर से 63 नंबर लिख लें। फिर उसे माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा 3 गुरुवार तक करें।

अगर पति-पत्नी में प्रेम संबंध कम हो रहा है तो उसे बढ़ाने के लिए भी सिंदूर का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। रात को सोते समय पत्नी अपने पति के तकिये के नीचे सिंदूर की एक पुड़िया रख दे। वहीं अगर पत्नी का प्यार कम हो गया है तो पति अपनी पत्नी के तकिये के नीचे कर्पूर की दो टिकिया रख दें। सुबह होते ही सिंदूर की पुड़िया घर से बाहर फेंक दें और कपूर को निकाल कर कमरे में जला दें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

इस उम्र की लडकियां चाहती है बिना कंडोम के सेक्स करना

कोलकाता : दुनिया में हमेशा सेक्स को लेकर लड़कों-लड़कियाें के बारे में ना जाने किस-किस तरह की बातें कहीं जातीं हैं। इंडियाना यूनिवर्सिटी ने स्कूल आगे पढ़ें »

ऊपर