…घर में ‘मोर पंख’ रखने से खुल जाएगी किस्मत

कोलकाता : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है। वास्तु शास्‍त्र के अनुसार मोर लाभ देने वाला और शुभ माना जाता है। मोर पंख को हिंदू धर्म में भगवान श्री कृष्ण से जोड़ कर देखा जाता है। ऐसे में इसे बहुत शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से धन-धान्‍य में वृद्धि होती है। यही वजह है कि लोग इसे अपने घरों में रखते हैं। मोर पंख घर में रखने से कई लाभ होते हैं, मगर इसके लिए इसे सही दिशा और स्थान पर रखा जाना जरूरी है। ता‍कि इसका पूरा लाभ मिल सके…
*वास्तु शास्‍त्र के अनुसार मोर पंख घर में रखने से अमंगल टल सकता है। घर में मोर का पंख रखने से नकारात्मक उर्जा दूर होती है और घर की खुशियां बनी रहती हैं।
*पति-पत्नी के संबंध बनेंगे मधुर
अगर वैवाहिक जीवन में तनाव चल रहा हो तो अपने बेडरूम में मोर पंख को रखना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच के संबंध मधुर होते हैं और प्यार बना रहेगा।
*बच्चों का पढ़ने में लगेगा मन
वास्तु के अनुसार बच्चों के स्टडी रूम में मोर पंख रखना चाहिए। इससे बच्चों का पढ़ने लिखने में मन लगता है। साथ ही बहुत तेजी से उनकी बुद्धि विकसित होती है।
*बन जाएगा बिगड़ा काम
भगवान श्री कृष्ण का प्रिय मोर पंख सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। अगर आपको किसी काम में सफलता नहीं मिल रही तो आपको अपने पास मोर पंख रखना चाहिए। इससे आपके रुके हुए काम पूरे होंगे।
*धन की कमी होगी दूर
आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाए रखने के लिए ऑफिस या तिजोरी में साउथ-ईस्ट दिशा में मोर पंख रखें। इससे धन की कमी दूर होगी और रुका हुआ धन भी आसानी से मिल जाएगा।
* शत्रुओं से बेहतर होंगे संबंध
मोर पंख से पॉजिटिव एनर्जी निकलती है। इसे अपने पास रखना चाहिए। इसे रखने से शत्रुओं से भी कटु संबंध बेहतर बनेंगे।
*वास्‍तु दोष होगा दूर
घर के मुख्य द्वार पर मोर पंख लगाना चाहिए। इससे वास्तु दोष खत्म होता है। साथ ही भगवान गणेश जी की प्रतिमा के साथ भी मोर पंख रखें।
*बनेगी रहेगी सकारात्मक ऊर्जा
अगर आपके घर में मोर पंख है तो कोई भी बुरी शक्ति प्रवेश नहीं कर सकती है। यह आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

गर्मी में प्याज का सेवन करने से पहले जान लें इसके नुकसान

  गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। इस मौसम में ज्यादातर लोग शरीर को ठंडक देने के लिए आगे पढ़ें »

दोस्त के साथ घर जा रही थी लड़की, 5 लड़कों ने रास्ता रोक क‍िया गैंगरेप

जमशेदपुर : जमशेदपुर से सटे बंगाल की सीमावर्ती थाना पटमदा में सोमवार देर शाम एक 25 साल की लड़की अपने दोस्त के साथ घर जा आगे पढ़ें »

ऊपर