घर में जरूर लगाएं ये पौधे, सुख-समृद्धि में होगी खूब बढ़ोतरी

कोलकाता : पेड़-पोधों का हमारे जीवन पर बहुत असर पड़ता है। ये ना सिर्फ पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं बल्कि सकारात्मक प्रभाव भी डालते हैं। आइये जानते है खास पौधों के बारे में जो घर से शोक को मिटाते हैं और घर में धन-समृद्धि बढ़ाते हैं। आप घर के बगीचे या गमले में भी इन्हें लगा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में….

पहला पौधा है अशोक का। जैसा कि नाम से ही पता चलता है जो शोक को दूर करे वो है अशोक। अशोक का पौधा अपने घर में जरूर लगाएं। अगर आप बगीचे में लगा रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी दूर पर अशोक के कई पौधे लगाएं।बड़े होने पर अशोक के पेड़ देखने में बहुत सुंदर लगते हैं। इसे लगाने से घर से शोक और दुख दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

दूसरा पौधा है आंवले का पौधा। हिंदू धर्म ग्रंथों में आंवले के पौधे की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है आंवले के पौधे की जड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। आंवले के पौधे को बहुत पवित्र और शुभ माना जाता है. अगर आप अपने घर में आंवले का पौधा लगाएंगे तो आपके घर में भी भगवान का वास होगा। आंवले का पौधा लगाने से घर में सुख और धन बढ़ता है। जैसे-जैसे आंवले का पौधा बढ़ेगा आपके घर में समृद्धि आती जाएगी और भगवान विष्णु की कृपा आप पर हमेशा रहेगी।

इन पौधों को लगाने के बाद इनकी नियमित रूप से सेवा करें। इनमें जल और खाद डालकर इन्हें बड़ा करें। जहां आपने ये पौधा लगाया है उस स्थान को साफ रखें।

इन पौधों की जगह पर कचरा ना इकट्ठा होने दें। इस स्थान को एक तरह का मंदिर ही मानकर चलें. ये दोनों पौधे शुभता को बढ़ाने वाले माने जाते हैं। इन पोधौं को ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां इनके फैलने के लिए पर्याप्त स्थान हो और धूप पूरी तरह आती हो तभी ये पौधे अच्छी तरह से विकास करेंगे।

ये दोनों पौधे जैसे-जैसे बढ़ेंगे आपके जीवन से शोक और दुख दूर होगा, शुभता बढ़ेगी और धन आएगा। इसलिए अपने घर में अशोक और आंवले का पौधा जरूर लगाएं, आपको लाभ ही लाभ होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘नाम ममता और काम हिंसा वाला’

हावड़ा : केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी पर उनके नाम और आचरण को लेकर हमला बोला आगे पढ़ें »

आयशा सुसाइड केस में नया खुलासा

अहमदाबादः 23 साल की आयशा ने बीते शनिवार अहमदाबाद की साबरमती नदी में कूदकर सुसाइड कर लिया था। सुसाइड से पहले आयशा ने हंसते हुए आगे पढ़ें »

ऊपर