वास्‍तु की दुश्‍मन मानी जाती हैं घर में ये 5 चीजें, माहौल में घोलती हैं नकारात्‍मकता

कोलकाताः घर का सही वास्तु घर में सकारात्मकता का संचार करता हैं और खुशियां लेकर आता हैं। लेकिन कई बार देखा जाता हैं कि घर में अचानक नकारात्मकता का माहौल होने लगता हैं और सभी काम बिगड़ते चले जाते हैं और समझ नहीं आता हैं कि इसके पीछे का कारण क्या हैं। इस समय में आपके घर में वास्तु के दुश्मन सक्रिय होते हैं जो माहौल में नकारात्‍मकता घोलने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके होने से नकारात्मकता का संचार होता हैं और इन्हें जल्द घर से दूर किया जाना चाहिए। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।
अस्‍त व्‍यस्‍त फैला हुआ सामान
अक्‍सर देखने में आता है कि कुछ लोग अपनी चीजें बहुत ही अस्‍त-व्‍यस्‍त तरीके से रखते हैं और उनके कपड़े भी फैले रहते हैं। ऐसे लोगों का जीवन भी काफी अस्‍त-व्‍यस्‍त रहता है और अपने लक्ष्‍य को लेकर भी ऐसे लोग कभी स्‍पष्‍ट नहीं रहते। वास्‍तु के अनुसार इस प्रकार से फैला हुआ और अस्‍त व्‍यस्‍त घर आपके जीवन में नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देता है। ऐसे लोग मानसिक रूप से कभी स्थिर नहीं रह पाते और किसी भी काम को वह पूरा नहीं कर पाते।
पुरानी टूटी-फूटी वस्‍तुएं
ज्‍योतिष के अनुसार पुरानी टूटी फूटी वस्‍तुओं को घर में रखने पर हमें राहु के क्रोध का शिकार बनना पड़ सकता है। वहीं वास्‍तु में भी टूटी-फूटी वस्‍तुओं को बेहद अशुभ माना जाती हैं। कुछ लोग टूटी हुई वस्‍तुओं को भी कई दिन यह सोचकर संभालकर रखे रहते हैं कि वह कभी तो काम आएंगी। यह सोच कतई सही नहीं है। ऐसा करके आप अपना फायदा नहीं उल्‍टा नुकसान कर लेते हैं। कोई भी वस्‍तु टूटने पर उसे तुरंत हटा देना चाहिए। टूटी हुई चीजों में से एक प्रकार की नेगेटिव एनर्जी निकलती है तो सारी अच्‍छी बातों को शोषित कर लेती है।
धूल मिट्टी और गंदगी
वास्‍तु के अनुसार जिस घर में गंदगी रहती है उस घर में मां लक्ष्‍मी का वास कभी नहीं होता है। इस बात का ध्‍यान रखें कि घर के किसी भी स्‍थान पर धूल मिट्टी और गंदगी न रहे। रोजाना पूरे घर का नमक के पानी से पोंछा लगाना चाहिए। ऐसा करने से साफ-सफाई के साथ ही नेगेटिव एनर्जी का खात्‍मा होता है। नमक को पॉजिटिव एनर्जी का बड़ा स्रोत माना जाता है। रोजाना पानी में नमक डालकर घर का पोंछा लगाने से आपके घर में सुख समृद्धि का वास होता है।
मकड़ी का जाला
अगर आपके घर में कहीं भी मकड़ी का जाला नजर आता है तो उसे तुरंत हटा दीजिए। वास्‍तु के अनुसार आपके घर में मकड़ी का जाला मानसिक उलझन को दर्शाता है। मकड़ी का जाला नेगेटिव एनर्जी को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि मकड़ी का जाला जिस घर में लगता है मां लक्ष्‍मी कभी उस घर में वास नहीं करतीं। यदि आपको अपने घर में कहीं भी मकड़ी का जाला लगा नजर आए तो उसे तुरंत साफ कर दें।
सूखे पौधे
एक बात का ध्‍यान रखें कि घर के किसी भी स्‍थान पर सूखे पौधे नहीं रहने चाहिए। सूखे पौधे एक अजीब प्रकार का नकारात्‍मक प्रभाव छोड़ते हैं। अगर आपके घर में कोई भी पौधा सूख रहा है तो उसे तत्‍काल हटाकर अलग फेंक दें और उसके स्‍थान पर कोई नया हरा पौधा लगा सकते हैं। सूखे पौधे शनि की अशुभ दशा के प्रभाव को भी बढ़ाते हैं। भूल से भी घर के किसी स्‍थान पर सूखा पौधा न रखें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

जायडस की विराफिन को DCGI की मंजूरी

नई दिल्ली : कोरोना मरीजों के इलाज में तेजी लाने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने शुक्रवार को जाइडस कैडिला की दवा विराफिन आगे पढ़ें »

कोरोना महामारी के दौरान वर्कप्लेस पर इन पांच सेफ्टी टिप्स की जानकारी सभी को होनी चाहिए

कोलकाताः कोविड-19 महामारी दुनियाभर में तेजी से फैल रही है। इससे संबंधित सूचना, आंकड़े, दिशा-निर्देश आदि तेजी से बदल रहे हैं जिससे इस संक्रमण को आगे पढ़ें »

ऊपर