90 रुपए में खरीदा गया फूलदान बिका 4.4 करोड़ रुपए में, ये थी वजह

pot

लंदन : यूनाइटेड किंगडम के एक व्यक्ति ने हार्टफोर्डशायर चैरिटी शॉप की नीलामी से 90 रुपए में एक चीनी फूलदान खरीदा। ‌उस व्यक्ति को तब इस फूलदान की सच्चाई और सही कीमत का अंदाजा नहीं था। कुछ दिन बाद जब उस व्य‌क्ति ने इस फूलदान को ई-कॉमर्स कंपनी ईबे पर बेचने का प्रयास किया तब उसे इसके लिए कई ऑफर आए। इन ऑफर्स ने उसकी जिज्ञासा बढ़ा दी। इसके बाद उस व्यक्ति ने इस फूलदान की सच्चाई का पता लगाते हुए इसकी नीलामी का फैसला किया। फूलदान 300 साल पुराना निकला, जिसे चीन के एक व्यक्ति ने 4.48 करोड़ रुपए में खरीदा। सुरक्षा के कारणों से इस फूलदान को बेचने और खरीदने वाले व्यक्ति के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

नीलामी में सामने आई फूलदान की सच्चाई

फूलदान की सच्चाई तथा इसके महत्व को जानने के लिए इसे स्टैन्स्टेड माउंटफिटचेट, एसेक्स स्थित स्वोर्डस फाइन आर्ट के नीलामी घर लाया गया। जहां नीलामी के दौरान इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त हुई। जिसके तहत यह 18वीं सदी के एक चीनी सम्राट कियानलोंग के शासनकाल (1735 से 1796) में उनके लिए बनाया था। उस समय फूलदान पर कियानलोंग राजवंश की मुहर भी लगाई जाती थी।

बस डिजाइन आ गया था पसंद

इस नीलामी के दौरान ये भी पता चला कि कियानलोंग सम्राट किंग वंश के छठवें सम्राट थे। वर्ष में 1799 में 87 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई। कियानलोंग के शासन काल में इसका निर्यात विदेशों में नहीं किया जा सकता था। स्वोर्डस में एशियन आर्ट डिपार्टमेंट की प्रमुख येक्सू ली ने बताया कि विक्रेता नीलामी के समय मौजूद था। उन्हें इस फूलदान के महत्व के बारे में जानकारी नहीं थी, उन्हें तो बस इसका डिजाइन पसंद आ गया था। उस व्यक्ति ने बताया कि इस फूलदान की बिक्री से मिली रकम का इस्तेमाल वह अपनी 3 साल की बेटी की पढ़ाई और जरूरतों पर खर्च करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर