उत्तराखंड परिवहन निगम में शामिल हुई जीपीएस और सीसीटीवी से युक्त बसे

ut

नैनीताल : उत्तराखंड सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए अत्याधुनिक तकनीक से युक्त बसों को उत्तराखंड परिवहन निगम के बेड़े में शामिल किया है। परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने रविवार को एक सादे समारोह में 10 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सुरक्षा के लिहाज से इन बसों को आधुनिक तरीके से डिजाइन किया गया है। इन बसों में जीपीएस और सीसीटीवी लगाये गये है।

सुरक्षा मानकों का रखा गया विशेष ध्यान

इस दौरान आर्य ने कहा कि मुश्किल सफर को सुखद, सुगम और आसान बनाने के लिये उत्तराखंड परिवहन निगम के बेड़े में 300 नयी बसों को शामिल किया जा रहा है। इनमें सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए इन बसों में सीसीटीवी कैमरे और पैनिक बटन लगाये गये हैं। जिन्हें देहरादून मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष से जोड़ा गया है।

बसों पर नजर रखने के लिये लगाया जीपीएस सिस्टम

बसों पर नजर बनाये रखने के लिये जीपीएस सिस्टम भी लगाया गया है। इससे आसानी से इनकी लोकेशन का पता लग सकेगा। साथ ही नियंत्रण कक्ष में बैठे बिठाये वाहन की गति का अंदाजा भी लग सकेगा। उन्होंने कहा कि इन बसों में फायर डिटेक्शन एवं अलार्म सिस्टम भी लगाया गया है जिससे आग लगने पर समय से पहले चेतावनी मिल सकेगी। आपातकालीन समय के लिये आपातकालीन दरवाजे भी लगाये गये हैं।

300 बसें यूरो-4 मानक से युक्त

परिवहन मंत्री ने बताया कि सभी बसें यूरो-4 मानक से युक्त हैं। इनसे पर्यावरणीय हानि भी कम होगी। वहीं निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने कहा कि प्रदेश के परिवहन निगम के बेड़ें में ऐसे ही 300 आधुनिकतम बसों को शामिल किया जा रहा है। प्रथम चरण में 150 बसों को शामिल किया गया है। इस महीने के अंत तक 150 और बसों को शामिल कर लिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वनडे क्रिकेट में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी को तैयार : रहाणे

नयी दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी अंतररात्मा की आवाज है कि वह एकदिवसीय प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। आगे पढ़ें »

जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की मदद करती रहेगी सरकार : रीजिजू

नयी दिल्ली : खेलमंत्री किरेन रीजिजू ने शनिवार को कहा कि मंत्रालय जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की आर्थिक मदद करता रहेगा क्योंकि देश के लिये खेलते आगे पढ़ें »

ऊपर