बड़ी खबरः उत्तर प्रदेश में 1 मार्च से खुल जाएंगे सभी स्कूल

लखनऊः उत्‍तर प्रदेश में 1 मार्च से कक्षा 1 से पांच तक के स्कूल पूरी तरीके से खुल जाएंगे। इसके अलावा 10 फरवरी से ही कक्षा 6 से ऊपर के स्कूल खुल जाएंगे। आज इस पर फैसला हो गया। बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षण कार्य प्रारंभ किए जाने के संबंध में बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा समय-समय पर आने वाली गाइडलाइंस के अनुसार बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किए जाने का निर्णय लिया गया है।
इस क्रम में उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर (कक्षा- 6 से 8 तक) के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक- 10 फरवरी 2021 से प्रारंभ होगा। प्राथमिक विद्यालय स्तर (कक्षा- 1 से 5 तक) के बच्चों हेतु शिक्षण कार्य दिनांक एक मार्च 2021 से प्रारंभ होगा।
दस फरवरी का फैसला
आपको बता दें कि पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग को स्कूल खोलने का निर्देश दिया था। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने 6 से 8 तक के स्कूलों को 15 फरवरी से खोलने की तैयारी शुरू कर दी थी। शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने का प्रस्ताव सीएम योगी की मंजूरी के लिए भेज दिया था जि‍सके बाद सरकार ने दस फरवरी का फैसला ल‍िया।
कोरोना की वजह से पिछले करीब एक साल से स्कूल बंद चल रहे हैं। बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 6 से 8 क्लास तक की पढ़ाई फिर शुरू कराने पर विचार करने को कहा था। साथ ही सीएम योगी ने पढ़ाई शुरू करने से पहले अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की स्थिति का आकलन करने के निर्देश दिया था।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

इस दिशा में सिर रखकर भूलकर भी न सोएं, जानिए किस तरह सोने से मिलेगा लाभ

कोलकाताः अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है। दिनभर थकने के बाद हम रात को सोते समय इस बात का ध्यान नहीं रखते आगे पढ़ें »

यहां बोरिंग से पानी की जगह निकल रही है आग

मध्य प्रदेश : प्राकृतिक खनिजों से भरे मध्य प्रदेश से एक और हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। राज्य के दमोह जिले के आगे पढ़ें »

ऊपर