आंखों के लिए उपयोगी विटामिन

हमारे शरीर की समस्त ज्ञानेन्द्रियों में आंखें सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं अमूल्य हैं। यदि किसी रोग आदि अन्य कारणों से दृष्टि मंद हो जाए अथवा नष्ट हो जाएं तो जीवन का सारा सौन्दर्य नष्ट-व्यर्थ हो जाता है। लिहाजा आंखों को स्वस्थ एवं निरोगी रखना अत्यन्त जरूरी है। आंखों को स्वस्थ एवं निरोगी रखने में विटामिन ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ एवं ‘डी’ विशेष उपयोगी पाए गए हैं। आंखों के लिए आवश्यक विटामिन एवं खनिज-लवण फलों एवं हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्र में पाए जाते हैं।

विटामिन ‘ए’ युक्त पदार्थ हैं – दूध, मक्खन, छाछ, घी, पके आम, पपीता, तरबूज, गाजर, छुआरा, अंजीर, संतरा, खजूर, टमाटर, पालक एवं मेथी की भाजी, करेला, हरा धनिया, पुदीना, सोयाबीन आदि। इस विटामिन की कमी से विभिन्न नेत्र रोग जैसे-रतौंधी, धुंधले प्रकाश में कम दिखना, आदि तकलीफें होती हैं। यदि विटामिन ‘ए’ पर्याप्त मात्र में लिया जाए तो आंखों की ज्योति बढ़ती है।

विटामिन ‘बी’ भी आँखों के लिए बहुत उपयोगी है। यह मुख्यत: दूध, दही, सेब, संतरा, केला, ककड़ी, करेला, गाजर, मूली, गोभी, नारियल, बादाम, मूंगफली, मूंग, मोठ, अरहर आदि से उपलब्ध होता है। इस विटामिन की कमी से आंखों में दर्द, आंखों से पानी टपकना, आंखों में जलन आदि नेत्र संबंधी तकलीफें होती हैं। इसके अलावा इसकी कमी से भूख कम लगना, ज्ञान-तंतुओं की सक्रियता प्रभावित होना आदि तकलीफें भी उत्पन्न हो सकती हैं। ज्ञान-तंतुओं का केन्द्र स्थान मस्तिष्क है। इस प्रकार मस्तिष्क एवं आंखें परस्पर संबंधित हैं। ज्ञान-तंतुओं की स्वस्थता में विटामिनों का महत्वपूर्ण योगदान है।

विटामिन ‘सी’ भी आंखों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसकी कमी से नेत्रों का जल्दी थक जाना, आंखों में भारीपन आदि आंखों संबंधी तकलीफें उत्पन्न हो सकती हैं। नींबू, आंवला, मौसम्बी, सन्तरे, अमरूद, तरबूज, नाशपाती, सेब, पपीता, गोभी आदि विटामिन ‘सी’ प्राप्ति के स्रोत हैं।

विटामिन ‘डी’ मुख्यत: मक्खन, दूध दही, से प्राप्त होता है। सूर्य की प्रात:कालीन किरणें भी विटामिन ‘डी’ की प्राप्ति का सर्वोत्तम स्रोत हैं। यह भी नेत्रों के लिए परम् हितकारी पाया गया है। इस प्रकार आप नियमित हरी साग-सब्जियों एवं यथा-सामर्थ्य फलों का सेवन कीजिए। स्वत: ही आंखों के रोग विदा लेने लग जाएंगे। नेत्र-ज्योति में आशातीत वृद्धि होगी और चश्मा तो कोसों दूर रहेगा।

 

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