सर्दियों में इस्तेमाल करें सिंघाड़े का आटा, मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली : देशभर के ज्यादातर रसोई घरों में गेहूं के आटे का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सिंघाडे़ का आटा गेहूं के आटे से ज्यादा फायदेमंद होता है। सिंघाड़े का आटा सूखे सिंघाड़े को पीसकर बनाया जाता है। इसका आटा शरीर को कैंसर से लेकर मोटापे समेत कई अन्य बीमारियों से राहत देता है। आइए जानते हैं कि सिंघाड़े के आटे को डाइट में शामिल करने से क्या फायदे मिलते हैं।
सिंघाड़े के आटे से होने वाले फायदे
1. सिंघाड़े का आटा खाने से शरीर का मोटापा कम होता है। कुछ लोगों को बार-बार भूख लगती है ऐसे में सिंघाड़े का आटा खाने से भूख कम लगती है और आप ओवर इटिंग से बच जाते हैं। इससे शरीर का वजन तेजी से कम होता है।
2. सिंघाडे का आटा कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करता है। इसमें फेरुलिक एसिड नामक एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। इस एसिड की वजह से शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ धीमी हो जाती है। अगर किसी को रात में नींद नहीं आती है तो वह सिंघाड़े से बनी रोटी का सेवन करे। यह विटामिन बी -6 का अच्छा स्रोत है जो मूड को ठीक रखता है और नींद न लगने की समस्या से निजात देता है। अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए भी सिंघाड़े का आटा एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
3. हाई बीपी से परेशान लोगों को लिए सिंघाड़े का आटा फायदेमंद साबित होता है। यह विटामिन का अच्छा स्रोत होता है जिसकी वह से शरीर की मांसपेशियां और नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है। इसके सेवन शरीर में सोडियम की मात्रा कंट्रोल में रहती है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने काम करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वोटिंग के दिन रोड शो की अनुमति नहीं : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुजरात में चल रही दूसरे फेज की वोटिंग को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए आगे पढ़ें »

जलपाईगुड़ी में बिहार के नंबर की गाड़ी से मिले 93.83 लाख रुपये, 5 गिरफ्तार

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले में एक वाहन में कथित रूप से 93.83 लाख रुपये नकद मिलने के बाद उसमें सवार पांच लोगों को गिरफ्तार कर आगे पढ़ें »

ऊपर