इन फूड्स के इस्तेमाल से आएगी गालों पर लाली, खिल जाएंगे चेहरे, दूर होंगे दाग-धब्बे

कोलकाता : प्रकृति ने हमें खाद्य पदार्थों की विविधता से मालामाल किया है। ये सामग्री हमें सेहतमंद रहने में मदद करती हैं और रोजाना काम को अंजाम देने के लिए ऊर्जा मुहैया कराती हैं। फिर भी, इंसानों के लिए सिर्फ सेहतमंद रहना कभी पर्याप्त नहीं रहा। हमारी चाहत होती है कि स्वास्थ्य के साथ आकर्षक दिखें। इसके अलावा, हमारी स्किन और बाल भी सुंदर नजर आएं। ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करने के लिए सुपर फूड्स की सलाह दी जाती है। ये न सिर्फ बहुत ज्यादा फायदेमंद हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए जादुई असर कर सकते हैं।
* चिया सीड्स
इसका इस्तेमाल शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन मात्रा पाई जाती है। चमकदार स्किन के लिए सबसे जरूरी है कोलेजन का उत्पादन। ओमेगा-3 फैट्टी एसिड के बढ़ाने से ऐसा हो सकता है। रोजाना सेवन करने से चीया सीड्स आपके वजन को भी कंट्रोल कर सकता है। पानी में भिगोने के बाद आप चेहरे पर लगा सकते हैं या रोजाना के आहार में चीया सीड्स को खाने से सौंदर्ष पूरे खेल में बदलाव ला सकता है। आपका चेहरा सुंदर चमक के साथ दाग-धब्बों से दूर हो जाएगा।
* नींबू
विटामिन सी के सभी स्रोत स्किन की सेहत के लिए मुफीद हैं। ये पोषक तत्व काले- धब्बों को हल्का कर आपके चेहरे को साफ और चमकदार बनाता है। विटामिन सी का सबसे शानदार स्रोत और आसानी से मिलनेवाला नींबू पूरे भारत में पाया जाता है। हालांकि, सर्दी के मौसम में आपको इसका सीधा इस्तेमाल अपनी स्किन पर नहीं करना चाहिए। आप गुनगुने पानी के साथ अपने पाचन तंत्र को साफ करने के लिए पी सकते हैं। साफ और स्पष्ट बनाकर इसका सकारात्मक प्रभाव स्किन पर भी पड़ेगा।
* बादाम
दिमागी सेहत के लिए हमेशा रोजाना बादाम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है? बादाम अलग-अलग पोषक तत्वों जैसे फाइबर, प्रोटीन, सेहतमंद फैट्स और विटामिन ई से भरपूर होता है। ये सब स्किन की बनावट में सुधार लाते हैं जबकि एंटी ऑक्सीडेंट्स नुकसानदेह फ्री रेडिकल्स के प्रभावों से लड़ते हैं।
* हल्दी
भारत में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां सुपर फूड हल्दी इस्तेमाल न की जाती हो। हल्दी सहनशीलता को बढ़ाती है और सदियों से प्रसाधन सामग्री के तौर पर इस्तेमाल भी होती रही है। हल्दी का एंटी ऑक्सीडेंट्स और सूजन रोधी गुण बहुत ज्यादा स्किन के प्राकृतिक चमक को निखारने में प्रभावी है। आसानी से हल्दी फेस पैक बनाकर का उसका इस्तेमाल पूरे साल कई सकारात्मक असर को लाने में किया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चैती छठ : आज अस्‍तगामी सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य

कोलकाताः चैत्र मास का चार द‍िवसीय चैती छठ व्रत का आज तीसरा दिन है और व्रती आज अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देकर सूर्य देव आगे पढ़ें »

कोविड-19 पॉजिटिव एक मतदाता ने पीपीई किट पहन किया मतदान

लोकतंत्र के महापर्व मतदान के प्रति जागरूकता की उत्कृष्ट मिशाल पेश की देर शाम लोगों की भीड़ कम होने के बाद किया मतदान कहा- लोकतंत्र के इस आगे पढ़ें »

ऊपर