स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए जरुर करें इसका सेवन…

कोलकाता : आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि जिस मशरूम को स्‍वाद और बेहतर सेहत के लिए हम अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं, दरअसल स्किन केयर में भी मशरूम का इस्‍तेमाल हजारों साल से किया जाता रहा है।
स्किन के लिए मशरूम के फायदे
सूजन करे दूर
अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाने, चोट, घाव, रैश, पिंपल्‍स आदि होते हैं तो इनकी वजह से स्किन पर सूजन भी हो जाते हैं। इसे दूर करने के लिए अगर आप डाइट में मशरूम को शामिल करें तो स्किन पर सूजन को हील तेजी से किया जा सकता है।
रिंकल करे दूर
फिनिश चागा प्रजाति के मशरूम में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर पाया जाता है जो ऑक्सिडेटिव स्‍ट्रेस के असर को कम करता है। जिस वजह से स्किन पर एजिंग के लक्षण, रिंकल्‍स, पिगमेंटेशन आदि दूर रहते हैं।
टैनिंग करे दूर
शोधों में पाया गया कि इस मशरूम में कोजिक एसिड पाया जाता है जो स्किन में मौजूद मेलानिन प्रोडक्‍शन को कंट्रोल करता है। बता दें कि ये ही स्किन डार्कनेस और स्किन टोन को गहरा या लाइट बनाता है जबकि मशरूम के सेवन से स्किन नेचुरली लाइट होती है और टैनिंग को दूर करने में मदद मिलती है।
जलन और रैश करे दूर
एक खास प्रजाति का मशरूम जिसे शिताके नाम से जाना जाता है ये स्किन पर इरिटेशन, रैश, जलन आदि को दूर करने में प्रभावशाली है।
स्किन को रखता है हेल्‍दी
व्‍हाइट बटन मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो स्किन टिश्‍यू को रिपेयर करने और उन्‍हें हेल्‍दी बनाए रखने में मदद करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर