अमेरिकी रक्षा मंत्री ने आतंकवाद के ‌खिलाफ पाकिस्तान के कदमों को सराहा

America, Defense Minister Mark Espar

वॉशिंगटन : अमेरिका के नामित रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने मंगलवार को पाकिस्तान की सराहना करते हुए कहा कि उसने भारत विरोधी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई की शुरुआत कर दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका-पाक की हर संभव मदद करेगा, जिससे की वहां के आतंकी संगठनों  को खत्म किया जा सके।

आतंकी संगठनों से सभी क्षेत्र की स्थिरता को खतरा

एस्पर ने बताया कि हमने देखा है कि पाकिस्तान ने अफगान सुलह पर कुछ रचनात्मक कदम उठाए हैं। इसके अलावा उसने क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा बने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे भारतीय विरोधी समूहों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। मालूम हो कि इन संगठनों से सभी क्षेत्र की स्थिरता को खतरा है।

पाकिस्तान को साझेदार के तौर पर देखा गया

दरअसल,अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दक्षिण एशिया रणनीति के तहत उनके हितों को आगे बढ़ाने के लिए पाकिस्तान को साझेदार के रूप में देखा गया है। इस बात की पुष्टि रक्षा मंत्री एस्पर ने की। इस रणनीति के तहत ही अल कायदा और आईएसआईएस संगठनों को पराजित किया गया। ताकि अफगानिस्तान में एक राजनीतिक समझौता विकसित हो सके।

लंबे समय से रक्षा मंत्री पद खाली था

दरअसल, अमेरिका के रक्षा मंत्री जेमस मैटिस ने दिसंबर महीने में अपना इस्तीफा सौंप दिया था, जिसके बाद लंबे समय से यह पद खाली था। यह अमेरिका के इतिहास में पहली बार हुआ है कि रक्षामंत्री का पद लंबे समय तक खाली था। उसके बाद सोमवार को औपचारिक रूप से अमेरिका ने नए रक्षा मंत्री के रूप में मार्क एस्पर ‌को ना‌मित किया। इसकी जानकारी सीनेट को भेज दी गई है। सीनेट में गुरुवार को उनके नाम की पुष्टि हो जाने के बाद रक्षा मंत्री का पद एस्पर को सौंप दिया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

chidambaram

चिदंबरम हो सकते हैं गिरफ्तार, हाईकोर्ट ने खारिज की अग्रिम जमानत याचिका

नई दिल्ली : दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग आगे पढ़ें »

सोने का भाव बढ़कर नये रिकार्ड पर पहुंचा

नयी दिल्लीः आभूषण कारोबारियों की सतत लिवाली से वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के बावजूद दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव आगे पढ़ें »

ऊपर