पेट की गड़बड़ी ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इन 3 मसालों का सेवन

कोलकाता : आजकल बेवक्त खाने और सोने की गड़बड़ टाइमिंग की वजह से हर तीसरा व्यक्ति पेट की खराबी से जूझ रहा है। किसी को गैस-एसिडिटी की दिक्कत है तो किसी का पेट अफरा रहता है। यह सब समस्याएं सुबह के वक्त ढंग से पेट साफ न होने की वजह से होती हैं। आज हम उन 3 मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपने पेट को चुस्त-तंदरुस्त रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि वे मसाले कौन से हैं।
पाचन तंत्र को मजबूत करने वाले मसाले
अदरक : आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक पेट का हाजमा दुरुस्त रखने के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदा पहुंचाता है। इसमें ऐसे कुदरती गुण होते हैं, जो पेट में गैस को खत्म मरोड़ को बंद कर देते हैं। सुबह जी मिचलाने या चक्कर आने पर भी इसका सेवन काफी राहत दिलाता है। आप सब्जी में अदरक डालकर खा सकते हैं या फिर पानी में अदरक घोलकर पी सकते हैं। दोनों ही स्थितियों में बराबर का फायदा होता है।
धनिया बीज : धनिया का प्रयोग हजारों साल से हमारी सब्जियों में होता आ रहा है। इसकी सुगंध से न केवल सब्जी का टेस्ट बढ़ जाता है बल्कि पेट का हाजमा भी दुरुस्त रहता है। धनिया के बीज में पाचन तंत्र को मजबूत करने वाले जबरदस्त गुण होते हैं। गैस-एसिडिटी या बार-बार पेट खराब होने की समस्या यानी इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में इसे खाने से आराम मिलता है।
जीरा : जीरा में प्रचुर मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, जिससे पेट का पाचन तंत्र मजबूत करने में काफी मदद मिलती है। इससे कब्ज और एसिडिटी में भी राहत मिलती है। ज्यादा भोजन खा लेने पर जीरे का सेवन उसे पचाने में मदद करता है और गैस-खट्टी डकारों से निजात दिलाता है। जीरा को आप पानी में गर्म करके भी खा सकते हैं। इससे भी सेहत को फायदा होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर